लोगों के घरों में निकल रहा पानी, डीसी ने मौके पर पहुंचकर लिया जायजा #news4
March 19th, 2022 | Post by :- | 381 Views
बिलासपुर शहर के विभिन्न स्थानों पर रहस्यमयी घटना सामने आई है। यहां पर लोगों के घरों में पानी निकल रहा है, जिसको देखकर यहां हर कोई हैरान है। रौड़ा सेक्टर, सिनेमा कॉलोनी, लखनपुर, मेन मार्केट, डियारा सेक्टर, घुमारवीं, बैरी रजादियां, बरठीं समेत पूरे जिले से शिकायतें आ रही हैं। आखिरकार कारण क्या है इसका पता नहीं लग पाया है। लेकिन शहर के हर वार्ड में घरों से पानी निकलने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

घटना की सूचना मिलते ही उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय भी जायजा लेने निकले। उपायुक्त पंकज राय सहित आईपीएच के अधिकारियों ने एक साथ विजिट किया। जिसमें लोगों के घरों में जाकर सारे मामले को देखा जा रहा है। उपायुक्त सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी हैरान हैं। इसी संदर्भ में उपायुक्त बिलासपुर ने तुरंत प्रभाव से इसकी जानकारी शिमला निदेशालय को भी दी है।

उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि ऊना में हाइड्रोलॉजिस्ट विशेषज्ञों को भी पत्र लिखा गया और जल्द उनको बिलासपुर में विजिट करने को बोला गया है। उपायुक्त ने बताया कि संभवतः रविवार को टीम बिलासपुर पहुंचेगी और घरों में जाकर विजिट करके विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेगी। उसके बाद पानी निकलने के कारणों के मुख्य बिंदु को पकड़ा जाएगा।

घरों में दीवारों से निकलने लगा पानी, लोग भयभीत

ऊना जिले के अलग-अलग भागों में घरों के फर्श और दीवारों से पानी निकलने के मामले सामने आ रहे हैं। इससे लोग भयभीत हैं। जल शक्ति विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की तरफ से ऐसे क्षेत्रों का दौरा किया जा रहा। कुठार खुर्द, बाथू, पालकवाह, टक्का, रामपुर, पंडोगा, पंजावर और गगरेट क्षेत्र में घरों से पानी निकलने के मामले सामने आ चुके हैं। इस घटना को लेकर लोगों में संशय बना हुआ है। विशेषज्ञों के अनुसार यह घटना तापमान में हो रहे बदलाव की वजह से हो रही है। जिले में विभिन्न स्थानों पर घरों के फर्श और दीवारों से पानी निकलने के मामले सामने आ रहे हैं।

बिना बारिश के ही घरों में पानी निकलने की घटना के बाद से लोगों में तरह-तरह की अफवाहें फैलना भी शुरू हो गई है। कई इसे दैवीय प्रकोप से भी जोड़ रहे हैं। दूसरी तरफ इस प्रकार की घटनाएं मिलने पर प्रशासन की तरफ से शनिवार को विभिन्न स्थानों पर जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को मौके का जायजा लेने के लिए भेजा गया। खुर्द कुठार स्थित मणिमहेश कॉलोनी के कुछ घरों में गुरुवार देर रात से घरों की दीवारों और फर्श से पानी निकलना शुरू हो गया। लोगों का कहना है कि जिले में इस प्रकार की घटना पहली बार हुई है। इस घटना के बाद से लोगों के मन में किसी अनहोनी को लेकर डर पैदा हो गया है।

डरने की जरूरत नहीं : भवनेश शर्मा 
जल शक्ति विभाग के वरिष्ठ हाइड्रो जियोलॉजिस्ट भवनेश शर्मा ने कहा कि जिला भर में विभिन्न स्थानों पर घरों से फर्श और दीवारों से पानी रिसाव के मामले सामने आ रहे हैं। इसके लिए बदलता तापमान मुख्य कारण है। कहा कि जिस प्रकार से बीते कुछ दिनों में दिन का तापमान तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन रात के समय में तापमान कम रह रहा है इसके चलते जमीन में नमी रह रही है। दूसरी तरफ घरों में वेंटिलेशन की दिक्कत के चलते भी यह समस्या हो रही है। इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।