डीसी के निर्देश, मुख्यमंत्री की घोषणाओं-शिलान्यास से जुड़े काम तय समय में करें पूरा
July 1st, 2019 | Post by :- | 347 Views

मंडी, 01 जुलाई: मंडी जिले के विकास कार्यों से जुड़ी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की सभी घोषणाओं को प्राथमिकता पर अमलीजामा पहनाएं । साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा जिले में किए विकास परियोजनाओं के शिलान्यास और भूमिपूजन के काम तय समय में पूरा करें। यह बात उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कही। वे सोमवार को डीआरडीए सभागार में मुख्यमंत्री की घोषणाओं और विकास परियोजनाओं के शिलान्यास व भूमिपूजन से जुड़े कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए बुलाई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डीसी ने जाना क्या काम हुआ, क्या शेष

उपायुक्त ने मंडी जिला से संबंधित मुख्यमंत्री की घोषणाओं, शिलान्यास और भूमिपूजन से जुड़ी एक-एक परियोजना का बिंदुवार ब्यौरा लिया। सभी कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। अधिकारियों से उनके विभाग से जुड़ी परियोजना में क्या काम हुआ है, क्या शेष है, इसे लेकर जानकारी ली। परियोजनाओं को पूरा करने की समयावधि पूछी। काम में तेजी लाकर तय समय में इन्हें पूरा करने के निर्देश दिए।
कुछ परियोजनाओं के कार्यों को पूरा करने में पेश आ रही समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली। उनके निराकरण को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
अधिकारियों को विकास कार्यों को समयबद्ध पूरा करने को कहा। विकास कार्यों की प्रगति को लेकर वस्तुस्थिति रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए। कहा समीक्षा बैठक नियमित अंतराल पर आयोजित होगी ताकि परियोजनाओं को लागू करने में आने वाली अन्तर विभागीय समस्याएं सुलझा कर कार्यों को गति दी जा सके। जनकल्याण की ये परियोजनाएं शीघ्र जनता को सौंपी जा सकें।
उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन, खेल एवं युवा सेवाएं, स्वास्थ्य, हिमुडा और विद्युत बोर्ड सहित अन्य सभी विभागों के मुख्यमंत्री की घोषणाओं से जुड़े कार्यों की प्रगति की विस्तृत जानकारी ली।

योजना विभाग से जुड़े कार्यों का भी लिया जायजा

उपायुक्त ने इसके अलावा योजना विभाग से जुड़े कार्यों का जायजा भी किया। अधिकारियों को विकास कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र सौंपने को कहा। विभिन्न विकास कार्यों के लिए दिए धन को सही तरीके से इस्तेमाल करने और जिन कार्योें में लंबे समय से धन अनुपयोगी है, उसे लौटाने के निर्देश दिए, ताकि ये पैसा विकास के किसी और काम के लिए दिया जा सके। जहां विकास के नए काम पूरे हो गए हैं, वहां कार्य की लागत सहित परियोजना की जानकारी वाला बोर्ड लगवाएं, ताकि लोगों को परियोजना के बारे में पता चल सके।

ई-समाधान पर दर्शाई जनशिकायतों को जल्द निपटाएं

उन्होंने ई-समाधान पोर्टल पर दर्शाई जनशिकायतों को प्राथमिकता पर निपटाने के निर्देश दिए। कहा अधिकारी पोर्टल पर दर्शाई जनशिकायतों पर व्यक्तिगत ध्यान दें, अपने विभाग से जुड़ी लंबित समस्याओं का समाधान तय करें। ई-समाधान पर जनमंच की समस्याओं को तय समय में निपटाएं। पोर्टल पर समस्या का निपटारा दर्शाने से पहले समाधान की गुणवत्ता तय करें।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा, सभी एसडीएम सहित सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।