चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा लाखों में हो सकता है
February 24th, 2020 | Post by :- | 152 Views

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा लाखों में हो सकता है
.
चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा लाखों में हो सकता है। यह अंदेशा इसलिए जताया जा रहा है क्योंकि चीन में मीडिया स्वतंत्र नहीं है, वहां सिर्फ सरकार के माध्यम से ही खबर आती है। यहां तक कि चीन में फेसबुक जैसे सोसल मीडिया पर भी प्रतिबंध है। इसलिए कोरोना वायरस से मरने वालों का जो आंकड़ा हजारों में आ रहा है, वह सरकार की तरफ से दिया गया है। इतनी घनी आबादी के कारण विदेशी मीडिया अंदेशा जता रहा है, कि यह आंकड़ा हजारों में नहीं, बल्कि लाखों में हो सकता है।

पूरे चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के जितने मामले सामने आए हैं, उनमें से 80 प्रतिशत मामले सिर्फ़ हुबेई प्रांत के हैं, जो बेहद घना है

हुबेई में अब जाँच के नए तरीक़े अपनाए जा रहे हैं. अब उन लोगों को भी संक्रमित लोगों में शामिल किया जा रहा है, जिनके सीटी स्कैन में फेफड़े का संक्रमण दिख रहा है और जिनमें थोड़े बहुत भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं. पहले सिर्फ़ न्यूक्लेइक एसिड टेस्ट पर ही भरोसा किया जा रहा था.
इस बीच 2000 लोगों को लेकर जा रहे एक जहाज़ कंबोडिया पहुँच गया है. पाँच देशों ने इस जहाज़ को इस डर से वापस भेज दिया कि इसमें कोरोना से संक्रमित कुछ लोग हैं.

जापान, ताइवान, गुआम, फिलीपिंस और थाइलैंड ने इस जहाज़ को वापस भेज दिया था.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने कंबोडिया के फ़ैसले का स्वागत किया है.

इस बीच जापान के योकोहामा में अलग-थलग रखे गए जहाज़ डायमंड प्रिंसेस में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के 44 अन्य मामले सामने आए हैं.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।