सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 19 जनवरी कोः राकेश कुमार प्रजापति
January 3rd, 2020 | Post by :- | 177 Views

धर्मशाला, 03 जनवरी: कांगड़ा जिला में सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के तहत 19 जनवरी, 2020 को कांगड़ा जिला में 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग के 1,24,453 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने जिला में पल्स पोलियो अभियान के प्रबंधन हेतू आयोजित जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के तहत कांगड़ा जिला में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 1070 बूथ स्थापित किये जाएंगे। इसके साथ 22 ट्रॉजिट पॉइंट (बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, झुग्गी झोपड़ी, ईंट के भट्टे, भवन निर्माण स्थल)पोलिंग बूथ लगाए जाएंगे, जिनमें पोलियो की बूंदें पिलाई जाएंगी। इसके लिए जिला भर में 4280 टीम के सदस्य नियुक्त किये गये हैं, 2013 सुपरवाईजरों की देख-रेख में यह सदस्य कार्य करेंगे। टीकाकरण के सभी सदस्य 19 जनवरी, 2020(रविवार)के दिन बूथ पर दवाई पिलाएंगे और 20 व 21 जनवरी, 2020 को घर-घर जाकर इस अभियान में छूटे बच्चों को पोलियों की दवाई पिलाई जाएगी।
उन्होंने समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ इस कार्य को करने में अपना सहयोग दें ताकि 0 से 5 साल का एक भी बच्चा पोलियो की खुराक से वंचित न रहे।
उपायुक्त ने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए 0 से 5 साल के बच्चों को 19 जनवरी(रविवार)के दिन नजदीकी पोलियो बूथ में जा कर दो बूंद पोलियो की अवश्य पिलाएं।
उपायुक्त ने जिला के सभी लोगों से इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा सभी अभिभावकों से रचनात्मक सहयोग देने का आग्रह किया है।
उपायुक्त ने छोटा भंगाल क्षेत्र में भी इस अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।
सीएमओ डॉ.गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि भारतवर्ष को 28 मार्च, 2014 को पोलियो मुक्त देश का प्रमाण मिल चुका हैे, फिर भी झुग्गी झोंपड़ियों आदि में रहने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि दोबारा देश में कोई पोलियो का मामला न आए।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनुराधा ने बैठक का संचालन किया।
इस दौरान एडीएम मस्त राम भारद्वाज, सीएमओ डॉ.गुरदर्शन गुप्ता, सभी एसडीएम, जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ.विक्रम कटोच सहित समस्त बीएमओ व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।