स्कूलों के लिए विशेष टैक्सियां चलाएगा विभाग, युवाओं को मिलेगा रोजगार
December 4th, 2019 | Post by :- | 140 Views

प्रदेश में नेशनल और स्टेट परमिट आधारित टैक्सियों के साथ-साथ अब स्कूली टैक्सियां भी दौड़ेंगी। प्रदेश में स्कूली टैक्सियों को चलाने के लिए परिवहन विभाग ने निदेशालय को प्रपोजल तैयार कर भेजा है। टैक्सियों पर स्कूल बसों के अनुसार ही पीला रंग होगा, लेकिन इन टैक्सियों के चालकों को किसी भी स्कूल से परमिट लेने की जरूरत नहीं होगी। परिवहन विभाग के पास रजिस्टर होने के बाद स्कूल टैक्सियां किसी भी स्कूल और किसी भी रूट के लिए छात्रों को छोड़ और उन्हें वापस घर तक पहुंचा सकेंगी। इसके लिए छात्रों के अभिभावकों को भी स्कूली बसों और टैक्सियों की अपेक्षा किराये का ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा। इसके अलावा यह टैक्सियां परिवहन विभाग के पास पंजीकृत होने के वैध होंगी। परिवहन विभाग के अनुसार वह उन बेरोजगारों को स्कूली टैक्सियों के लिए परमिट मुहैया करवाएगा, जो स्कूल बसों और टैक्सियों के लिए जरूरी मापदंडों को पूरा करेगा।

छुट्टियों में सवारियां भी ढो सकेंगी स्कूली टैक्सियां

परिवहन विभाग के प्रपोजल के अनुसार ये स्कूली टैक्सियां स्कूलों में छुट्टियों के दौरान आम सवारियों को भी उठा सकेंगी। इसके अलावा स्कूल में छुट्टी या आम टैक्सियों की तरह ही सवारियां को भी ढोने के लिए पूरी तरह से वैध होंगी। प्रपोजल में विभाग ने इसकी व्यवस्था इसलिए की है ताकि छुट्टियों के दिनों में टैक्सी चालकों को बेकार न बैठना पड़े।

परिवहन विभाग ने निदेशालय को एक प्रपोजल बना कर भेजा है। अगर यह प्रपोजल स्वीकार होता है तो स्कूली छात्रों को सस्ती सुविधा मिलेगी, साथ ही स्कूली बसों और टैक्सियों में किराये को लेकर स्कूल प्रबंधन की चल रही मनमर्जी पर भी अंकुश लगेगा। – डॉ. विशाल शर्मा, आरटीओ, कांगड़ा

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।