मेडिकल कालेज हमीरपुर में 20 विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती #news4
April 4th, 2022 | Post by :- | 96 Views

हमीरपुर : जिला के लोगों के लिए अच्छी खबर है। लोगों को अब मेडिकल कालेज में पहले से भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर में 20 विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती की गई है। कालेज की प्रधानाचार्य डा. सुमन यादव ने बताया कि इन सभी विशेषज्ञ चिकित्सकों ने अपने-अपने विभागों में ज्वाइन कर लिया है।

प्रधानाचार्य ने बताया कि नवनियुक्त विशेषज्ञ चिकित्सकों को सीनियर रेजीडेंसी के लिए तीन साल के लिए यहां नियुक्त किया गया है। ये विशेषज्ञ मेडिसिन, सर्जरी, गायनी, आर्थो, मनोरोग, निश्चेतन, कम्युनिटी मेडिसिन, पैथोलाजी, रेडियोथैरेपी, त्वचा और फारेंसिक मेडिसिन विभाग में तैनात किए गए हैं। इससे मेडिकल कालेज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी। इससे हमीरपुर के अलावा साथ लगते बिलासपुर, मंडी और कांगड़ा जिले के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को भी काफी सुविधा होगी।

डा. सुमन यादव ने बताया कि मेडिकल कालेज हमीरपुर में अब पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी शुरू किया गया है। जनरल मेडिसिन विभाग में डीएनबी कोर्स के लिए दो प्रशिक्षुओं ने पिछले सप्ताह ज्वाइन कर लिया है। डीएनबी कोर्स आरंभ होने से रोगियों को जनरल मेडिसिन विभाग में भी 24 घंटे स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।

प्रधानाचार्य ने बताया कि मेडिकल कालेज एवं अस्पताल हमीरपुर में लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार और कालेज प्रशासन कृतसंकल्प है। इस दिशा में हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं।

——–

पहले 141 विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात थे

मेडिकल कालेज हमीरपुर में पहले 141 विशेषज्ञ चिकित्सक तैनात थे जोकि अब 20 विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती होने के बाद अब विशेषज्ञ चिकित्सकों की कुल संख्या 161 पहुंची गई है। मेडिकल कालेज हमीरपुर में 24 विभागों में एक प्रोफेसर, एक सहायक प्रोफेसर, सह प्रोफेसर व सीनियर रेजीडेंट तैनात होता है। अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार ने इन डाक्टरों की तैनाती की है ताकि सभी विभागों में डाक्टर 24 घंटे तैनात उपलब्ध हो सकें।

—————-

मेडिकल कालेज हमीरपुर में एमबीबीएस प्रशिक्षुओं का आंकड़ा 460 पहुंच गया है। हमीरपुर मेडिकल कालेज में पहले बैच में 100 प्रशिक्षुओं को दाखिला दिया गया था जोकि अब चौथे बैच में अंतिम वर्ष में प्रवेश कर गए हैं । इस वर्ष के बैच में 120 एमबीबीएस के प्रशिक्षुओं का सत्र भी शुरू हो गया है तथा इनकी कक्षाएं भी शुरू हो गई हैं। डाक्टरों की तैनाती का लाभ प्रशिक्षुओं की पढ़ाई के लिए बेहतर कदम होगा।

-सुमन यादव प्राचार्य, मेडिकल कालेज हमीरपुर।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।