उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का किया शुभारंभ #news4
May 6th, 2022 | Post by :- | 101 Views
चंबा, 6 मई : उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय विषयवार प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों और सहायक निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों के लिए निर्वाचन प्रक्रिया के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की विस्तृत जानकारी को लेकर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में किया गया ।
कार्यशाला के शुभारंभ सत्र को संबोधित करते हुए डीसी राणा ने कहा कि चूंकि निर्वाचन प्रक्रिया के वैधानिक कार्यान्वयन में त्रुटियों की कोई भी संभावना नहीं ।
ऐसे में सभी संबंधित अधिकारियों को भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों की संपूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है ।
उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित सभी निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों और सहायक निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों को भारतीय चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी के लिए आयोग द्वारा तैयार की गई मार्गदर्शक पुस्तिका से जानकारी हासिल करने को कहा ।
उन्होंने कार्यशाला के दौरान निर्वाचन विभाग के मास्टर ट्रेनर द्वारा सभी महत्वपूर्ण विषयों पर प्रदान की जा रही जानकारियों के प्रति गंभीरता रखने के निर्देश भी दिए ।
कार्यशाला में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी चंबा अमित मैहरा ने कार्यवाही का संचालन करते हुए उपायुक्त एवं उपस्थित सभी अधिकारियों का स्वागत किया ।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर डॉ. संजय कुमार धीमान ने पोलिंग पार्टी और मतदान के दिन किए जाने वाले विभिन्न प्रबंधों को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की ।
इस दौरान मास्टर ट्रेनर मुंशी राम शर्मा ने निर्वाचक नामावली व चुनावी वर्ष के लिए कानूनी प्रावधान और भारतीय चुनाव आयोग द्वारा अपडेटेड (अद्यतन) निर्देशों की जानकारियों से उपस्थित अधिकारियों को अवगत करवाया ।
कार्यशाला में तहसीलदार निर्वाचन प्रताप सिंह ने नामांकन, जांच, चिन्हों के आवंटन और आपराधिक पूर्ववृत्त से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की।
नायब तहसीलदार निर्वाचन संजय कुमार ने योग्यता और अयोग्यता से संबंधित जानकारियों का ब्यौरा रखा।
इसी तरह निर्वाचन विभाग से मास्टर ट्रेनर वीरेंद्र चौहान ने आईटी एप्स, ईटीपीबीएस, सी-विजिल, सुविधा, सुगम इत्यादि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की ।
कार्यशाला में सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, एसडीएम चंबा नवीन तंवर, भटियात बचन सिंह ठाकुर, डलहौजी जगन ठाकुर, तीसा गिरीश सामरा सहित राजस्व विभाग और निर्वाचन विभाग के तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित रहे ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।