उपायुक्त सिरमौर बोले, बैंकों में जाकर फसल बीमा के लिए आवेदन करें किसान #news4
September 1st, 2022 | Post by :- | 75 Views

नाहन : प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही फसल बीमा योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किसानों को आगे आना चाहिए। यह बात उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने नाहन में कही। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे बैंकों में स्वयं जाकर फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करें और फसल बीमा योजनाओं का लाभ उठाएं।

उपायुक्त सिरमौर आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर वीरवार को कृषि विभाग की ‘मेरी पालिसी मेरे हाथ कार्यक्रमÓ के तहत कृषि विभाग परिसर, नाहन में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा पालिसी और मौसम आधारित फसल बीमा योजना पालिसी वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और पर्यावरण के दृष्टिगत किसानों को प्राकृतिक खेती अपनानी चाहिए। क्योंकि प्राकृतिक खेती से उत्पन्न होने वाली फसल हमेशा ही लाभदायक रहती है। उन्होंने किसानों से अपनी फसलों में केमिकल का इस्तेमाल न करने का आग्रह भी किया। राम कुमार गौतम ने कृषि विभाग से आग्रह किया कि विभाग पंचायत स्तर पर विभिन्न जागरूकता शिविर आयोजित करें, ताकि किसानों को फसल बीमा योजना के लाभ के बारे में उचित और समयबद्ध जानकारी उपलब्ध हो सके। किसान जितना अधिक फसल बीमा योजनाओं को अपनाएगा उसे विभिन्न कारणों से फसलों को होने वाले नुकसान से भरपाई हो सकेगी।

उपायुक्त ने इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से आए करीब 26 किसानों को फसल बीमा योजनाओं के तहत पालिसी दस्तावेज वितरित किए, जिसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 10 लाभार्थी तथा मौसम आधारित फसल बीमा योजना के कुल 16 लाभार्थी शामिल हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

उपनिदेशक कृषि सिरमौर राजेंद्र ठाकुर ने इस अवसर पर उपायुक्त सिरमौर तथा उपस्थित किसानों का स्वागत करते हुए बताया कि सिरमौर जिला में फसल बीमा योजना के तहत पंजीकृत किसानों की संख्या 1600 से अधिक हो गई है, जबकि मौसम आधारित फसल बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या 2000 से अधिक पहुंच गई है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा मौसम आधारित फसल बीमा योजनाओं का लाभ उठाएं, ताकि फसल में लगने वाले रोगों और मौसम के कारण खराब होने वाली फसलों के नुकसान से किसान बच सकें। इस मौके पर जिला के विभिन्न क्षेत्रों से आए किसान लाभार्थी तथा कृषि विभाग के अधिकारी और फसल बीमा योजनाओं के बीमा अधिकारी भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।