प्रतिबंध के बावजूद शिमला, जोगेंद्रनगर व बिलासपुर में अदा की नमाज, धर्मशाला में बंद रही जामा मस्जिद
March 20th, 2020 | Post by :- | 143 Views

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए प्रदेश में सभी धार्मिक कार्यक्रमों व भीड़ एकत्रित करने पर रोक लगाई गई है। इसके बावजूद शुक्रवार को शिमला, मंडी जिला के जोगेंद्रगर व बिलासपुर में धार्मिक स्थलों में नमाज अदा की गई।

जामा मस्जिद शिमला में कई लोगों ने जुम्मे की नमाज अदा की। एक घंटे तक जामा मस्जिद में भीड़ रही। मंडी जिला के जोगेंद्रनगर उपमंडल में शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने प्रशासन के आदेश का उल्लंघन कर सामूहिक नमाज अदा की। शिकायत मिलने के बाद प्रशासन ने धार्मिक स्थल के इमाम से जवाबतलब किया है। सरकार ने आगामी आदेश तक सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखने के निर्देश दिए थे। शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे जोगेंद्रनगर के वार्ड छह स्थित जामा मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए काफी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग पहुंचे। पत्रकारों के वहां पहुंचने पर वे आनन-फानन में नमाज अदा कर चले गए। इमाम ने कहा कि उन्हें सरकार के निर्देश की जानकारी नहीं थी। कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों में भीड़ एकत्रित न करने के निर्देश जारी किए गए हैं। शुक्रवार दोपहर बाद जोगेंद्रनगर बस अड्डे में विद्यार्थियों का जमघट लगा हुआ था। इसकी सूचना पर पुलिस टीम बस अड्डे में पहुंची और विद्यार्थियों को वहां से हटाया। जोगेंद्रनगर के एसडीएम अमित मेहरा ने कहा कि शहर के एक धार्मिक स्थल में भीड़ एकत्रित होने की शिकायत मिली थी। इमाम से जवाबतलब किया गया है। पुलिस को कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं।

उधर, राज्य सरकार व जिला प्रशासन की ओर से सख्त आदेश के बावजूद बिलासपुर जिला के रौडा सेक्टर स्थित मस्जिद में जुम्मे की नमाज अदा की गई। उपायुक्त राजेश्वर गोयल ने कहा कि सभी धार्मिक स्थलों में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यदि रौडा सेक्टर में लोग धार्मिक स्थल में एकत्रित हुए तो वह संबंधित मस्जिद के प्रभारी से अपने अधीनस्थ अधिकारियों को बात करने के लिए कहेंगे।

धर्मशाला में जामा मस्जिद बंद

धर्मशाला में जामा मस्जिद को कोरोना वायरस के खिलाफ सतर्कता बरतते हुए बंद कर दिया गया है। शुक्रवार को नमाज अदा करने के लिए कुछ लोग पहुंचे थे। लोगों को जागरूक करने के लिए मस्जिद के गेट पर ताला लगाने के बाद मौलवी वहां खड़े रहे। गेट पर सूचना चस्पां कर दी गई है कि सरकारी आदेश के कारण 31 मार्च तक मस्जिद बंद रहेगी। मौलवी ने लोगों से अपील की है कि वे घरों में ही नमाज अदा करें तथा कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए सतर्कता बरतें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।