वैश्विक महामारी के बावजूद सरकार ने किए अभूतपूर्व कार्य – राजिन्द्र गर्ग .. #news4
March 14th, 2022 | Post by :- | 332 Views

बिलासपुर 14 मार्च – प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए तथा समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। गत् चार वर्षों में प्रदेश में सड़कों, पेयजल सुविधा व स्वास्थ्य संस्थानों को विकसित करने में कोरोना जैसी के वैश्विक महामारी के बावजूद अभूतपूर्व कार्य किए गए है। यह बात खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के अमरपुर गांव में लोगों की समस्याओं को सुनने के पश्चात जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि बुजुर्गों का सम्मान करते हुए प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को लगातार बढ़ाया गया है। पहले यह पेंशन 1200 रुपये थी जिसे आज बिना किसी आय प्रमाण पत्र के बढ़ाकर 1700 रुपये कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि सरकार गरीब लोगों के उत्थान के लिए अनेक कदम उठा रही है। आईआरडीपी के परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री शगुन योजना से 31 हजार रूपये और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 51 हजार रूपये प्रदान किए जा रहे हैं। बेटी है अनमोल कार्यक्रम में जन्म से ही बेटियों के नाम 21 हजार रुपये की एफडी की जा रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा एक-एक परिवार व घर की चिंता की जा रही है। चार वर्षो के अंदर घर-घर में निःशुल्क गैस कुनेक्शन प्रदान कर अब तक उज्ज्वला तथा गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 3 लाख 25 हजार गैस कुनेक्शन प्रदान कर दिए गए है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र से पेयजल की समस्या को पूर्णतया दूर करने के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत 83 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है। घुमारवीं क्षेत्र के लिए 53 करोड़ रुपये की लागत से सतलुज नदी से घुमारवीं के लिए पेयजल योजना आरंभ की जा रही है जिसके अंतर्गत मैहरन में 7 लाख लीटर का टैंक तथा लदरौर में 4 लाख लीटर के भण्डारण टैंक निर्मित किए जा रहे है। इस योजना के पानी को सभी योजनाओं से जोड़ दिया जाएगा जिससे इस क्षेत्र में पानी की समस्या दूर होगी। जुलाई-अगस्त तक इस परियोजना को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक बिजली राज्य है तथा सरकार ने बड़ी-बड़ी बिजली परियोजनाओं को स्वीकृति दी है।
उन्होंने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए आयुष्मान तथा हिमकेयर योजना के माध्यम से 5 लाख रुपये तक के ईलाज पर लाभ प्रदान किया जा रहा है। इन योजनाओं पर अब तक 200 करोड़ रुपये खर्च कर 2 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हो चुके है। प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण सहारा योजना द्वारा बुढ़ापे या बीमारी के कारण बिस्तर पर पड़े हुए लोगों को 3 हजार रुपये की मासिक सहायता प्रदान की जा रही है जोकि प्रदेश सरकार की लोगों के प्रति संवेदशीलता को प्रदर्शित करती है।
इससे पूर्व खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने अमरपुर गांव के लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकारियों को उन्हें दूर करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला सचिव बीजेपी विकास राय, पंचायत समिति सदस्य राकेश ठाकुर, श्री शिव शक्ति ग्राम सुधार समिति अमरपुर के प्रधान रविंद्र ठाकुर, सचिव सुनील चंदेल, ग्राम पंचायत विजयपुर उप प्रधान केहर सिंह, पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ के प्रभारी कैप्टन सुरजीत सहित भारी संख्या में ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।