बिलासपुर के कुहमझवाड़ में बादल फटने से तबाही, लोगों ने घरों से भाग कर बचाई जान #news4
July 8th, 2022 | Post by :- | 110 Views

बिलासपुर : गत देर रात हुई भारी बारिश से सदर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली कुहमझवाड़ पंचायत के गांव भगौट में नाला पड़गेल में बादल फटने से भारी तबाही हुई। यह घटना देर रात करीब 3 बजे घटित हुई बताई जा रही है। गत रात बारिश के दौरान जोरदार धमाके की आवाज सुनकर लोग कांप उठे और जब बाहर आकर देखा तो नाला पड़गेल में बाढ़ आ गई थी। यह देखकर लोगों ने घरों से बाहर निलकर अपनी जान बचाई। इस प्राकृतिक घटना में 3 सगे भााइयों को राजस्व विभाग के मुताबिक करीब 40 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है।

इस घटना में सरवण कुमार निवासी भगौट के रिहायशी मकान के 2 कमरे और उनमें रखा सारा सामान क्षतिग्रस्त हो गया जबकि गऊशाला के 2 पक्के कमरे और उनमें बंधी भैंस तथा 4 बकरियां भी पानी में बह गईं। इसके अतिरिक्त सरवण कुमार द्वारा घर के अंदर रखा गया ट्रंक और उसमें रखे गए 2 लाख 85 हजार रुपए, एक आल्टो कार, सेना में कार्यरत प्रभावित के बेटे का ट्रंक और करीब एक बीघा जमीन भी क्षतिग्रस्त हो गई है। वहीं कुलदीप कुमार का 4 कमरों का रिहायशी मकान, रसोईघर, गऊशाला के 2 पक्के कमरे और उनमें बंधी दुधारू भैंस, एक कटड़ा व 6 बकरियां भी पानी में बह गईं। इसके अतिरिक्त एक स्टोर, शौचालय व सिंचाई का टैंक भी क्षतिग्रस्त हो चुका है। वहीं घर में रखा हुआ सरिया तथा करीब एक बीघा जमीन पानी की भेंट चढ़ गया। इसी प्रकार निक्कू राम के रिहायशी मकान का एक कमरा और एक बीघा जमीन भी पानी से क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं सड़क किनारे खड़ी की गई एक स्कूल बस भी पानी में बहने से बाल-बाल बच गई है।

सदर विधायक ने लिया घटनास्थल का जायजा
कुहमझवाड़ पंचायत में गत रात को हुई बादल फटने घटना की सूचना मिलते ही शुक्रवार सुबह सदर विधायक सुभाष ठाकुर उपतहसील हरलोग के नायब तहसीलदार ओम प्रकाश व अन्य राजस्व अधिकारिरयों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और राहत कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को तुरंत प्रभावितों को हुए नुक्सान का आकलन करने के निर्देश दिए तथा प्रभावितों को तुरंत राहत राशि उपलब्ध करवाई। उन्होंने प्रभावितों से मुलाकात की तथा उन्हें ढांढस बंधाया तथा सरकार की तरफ से हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। उन्होंने सरवण कुमार व कुलदीप कुमार को फौरी राहत के रूप में 20-20 हजार रुपए तथा तिरपाल तथा निक्कू राम को 10 हजार रुपए की राशि प्रदान की। वहीं नायब तहसीलदर ओम प्रकाश के मुताबिक प्रारंभिक आंकलन में सरवण कुमार को 20 लाख, कुलदीप कुमार को 15 लाख और निक्कू राम को करीब 5 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। नुक्सान की रिपोर्ट हलका पटवारी द्वारा तैयार कर दी गई है, जिसे आगामी कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को भेज दिया गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।