सावन के दूसरे सोमवार को चामुंडा शिव‌ मंदिर में लगा भक्तों का तांता #news4
July 25th, 2022 | Post by :- | 87 Views

योल : सावन के दूसरे सोमवार को श्री चामुंडा शिव मंदिर में सुबह पांच बजे मंदिर के कपाट खुलते ही भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया। जोकि दिन भर जारी रहा। हालांकि सावन‌ अष्टमी मेले 29 जुलाई को शुरू होने हैं। इन दिनों भगवान शिव के सोमवार लगे है‌। इन सोमवार के दिन ‌‌‌शिव की आराधना तथा जलाभिषेक करना उपयुक्त माना गया है। श्री चामुंडा नंदिकेश्वर धाम एक ऐसा तीर्थ स्थल है। जहां शिव शक्ति तथा शव तीनों का समागम है। एक मान्यता के अनुसार यहां प्रतिदिन एक शव‌ की अंत्येष्टि होती है ।जिस दिन न हो तो घास का गट्ठर जलाना पड़ता था। अब ऐसा तो‌ नहीं होता है। दूसरे सोमवार को शिव‌ ओर शक्ति दोनों मंदिरों में काफी भीड़ रही ‌।प्रशासन ने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किए हैं । वहीं वाण गंगा किनारे जाना ओर उसमें नहाने के लिए पावंदी लगाई गई है । आज मंदिर परिसर के रेन‌ शेल्टर में वैक्सीनेशन शिविर भी लगाया गया है।

यह बोले मंदिर अधिकारी

मंदिर अधिकारी अपूर्व शर्मा ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं । सावन का दूसरा सोमवार होने के कारण श्रद्धालुओं की आवाजाही है पहले से ही श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को लेकर जरुरी दिशा निर्देश दिए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।