डीजीपी ने किया आगाह, घर में एसी का न करें इस्तेमाल; अन्य राज्यों के मजदूर कर सकेंगे जिले में मूवमेंट
April 21st, 2020 | Post by :- | 129 Views

डीजीपी एसआर मरडी ने सलाह दी है कि वे घरों में एयरकंडीशनर (एसी) इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसकी हवा से वायरस फैलने का खतरा रहेगा। इसलिए लोग इसकी हवा के सामने न बैठें। अगर एसी चलाना ज्यादा ही अनिवार्य लगे तो उस हालत में उचित वेंटीलेटर की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के मजदूर अगर काम पर लौटना चाहें तो उन्हें जिले के अंदर जाने की छूट रहेगी। लेकिन दूसरे किसी भी व्यक्ति को एक जिले से दूसरे जिले और एक राज्य से दूसरे में जाने की कोई अनुमति नहीं होगी।

खांसी, बुखार की दवा लेने वालों का रखना होगा रिकॉर्ड

राज्य पुलिस ने दवा दुकानों (केमिस्ट शॉप) के मालिकों से आग्रह किया है वे उन लोगों का रजिस्टर में रिकॉर्ड बनाएं, जो खांसी और बुखार की दवा ले रहे हैं। यह रिकॉर्ड बाद में संपर्क करने में काम आएगा। लाेग भी लॉकडाउन के नियमों का पालन करें। मरडी ने कहा भगवान भी उसी की मदद करता है, जो अपनी मदद खुद करता है। उन्होंने छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कड़ी मेहनत करने की अपील की। केवल भगवान के ही भरोसे बैठ जाने से परिणाम बेहतर नहीं आ सकते हैं।

मास्क सही नहीं पहना तो होगी कार्रवाई

मास्क पहनना पहले से ही अनिवार्य है। लेकिन अब अगर इसे सही ढंग से नहीं पहना तो भी पुलिस कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगी। लोग घरों में तैयार होने वाले मास्क भी पहन सकते हैं, पर नियमों की जरूर पालन करें।

भेदभाव उचित नहीं

कुछ लोग सोशल मीडिया में भड़काऊ संदेश भेज रहे हैं। इससे सांप्रदायिक घृणा पैदा हो रही है। पुलिस इसे बर्दाश्त नहीं करेगी। डीजीपी ने कहा महामारी का वायरस अमीर- गरीब, आम या खास कुछ नहीं देखता है। यह किसी को भी हो सकता है। इसलिए लोग अापस में सांप्रदायिक सदभावना, भाईचारा बनाएं रखें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।