Dhanteras 2022 : कर्ज उतारने के लिए धनतेरस की रात करें बस 1 काम #news4
October 19th, 2022 | Post by :- | 109 Views
आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर आदमी कर्ज में डूबा हुआ या धन को लेकर परेशान रहता है। यदि आप भी कुछ इसीतरह की समस्या से गुजर रहे हैं तो कर्ज से मुक्ति तथा अच्छी उन्नति के लिए धनतेरस (Dhanteras 2022) की रात से आप यह उपाय आरंभ करें।
मात्र यह एक काम आपको जीवन में उन्नति, सफलता और प्रतिष्ठा दिलाने में कारगर साबित होगा। कई बार प्रतिभाशाली होने के बावजूद भी वह मुकाम हासिल नहीं हो पाता है जिसका व्यक्ति हकदार है। अत: ऐसे ही लोगों के लिए यहां प्रस्तु‍त हैं एक आसान सा उपाय, जिसे यदि धनतेरस से आरंभ किया जाए तो सफलता के दरवाजे दिन-प्रतिदिन खुलते चले जाते हैं। जानिए यहां-
आवश्‍यक सामग्रीः दक्षिणावर्ती शंख, केसर, गंगाजल का पात्र, धूप अगरबत्ती, दीपक, लाल वस्त्र स्फटिक की माला।
विधिः यह प्रयोग शुरू करने से पूर्व उपरोक्त सामग्री एकत्रित कर लें। तत्पश्चात धनतेरस की शाम दैनिक कार्य तथा स्नानादि से निवृत्त होकर नवीन वस्त्र धारण करें। फिर एक पटिये या चौकी पर अपने सामने धन्वंतरि व लक्ष्मी जी के फोटो रखें तथा उनके सामने लाल रंग का कपड़ा बिछाकर उस पर दक्षिणावर्ती शंख रख दें।
उस पर केसर से स्वास्तिक बना लें तथा कुमकुम से तिलक कर दें। दीपक सबसे पहले जला लें। शंख को गंगाजल से स्नान कराएं। बाद में स्फटिक की माला से निम्न मंत्र की 7 मालाएं जपें। 3 दिन तक यानी दीपावली तक ऐसा करना चाहिए। इससे मंत्र-साधना सिद्ध हो जाती है।

मंत्र जप पूरा होने के पश्चात् लाल वस्त्र में शंख को बांधकर घर में रख दें। कहा जाता है कि जब तक वह शंख घर में रहेगा, तब तक घर में निरंतर उन्नति होती रहेगी तथा शीघ्र ही कर्ज या ऋण से मुक्ति भी मिलेगी।

मंत्र- ‘ॐ ह्रीं ह्रीं ह्रीं महालक्ष्मी धनदा लक्ष्मी कुबेराय मम गृह स्थिरो ह्रीं ॐ नमः।’

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।