Dhanteras : पहली बार धनतेरस मनाई जा रही है 5 अति शुभ योग में, जानिए यहां आज के दिन की खास बातें #news4
November 2nd, 2021 | Post by :- | 90 Views
पहली बार पांच विशेष योग में धन तेरस पर होगी देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा
कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस है। यह तिथि आज 2 नवंबर मंगलवार को है।

ये पांच दिवसीय महोत्सव देवी लक्ष्मी नारायण की आराधना के साथ खरीदारी के लिए भी शुभ मुहूर्त होता है। इस वर्ष धनतेरस पर त्रिपुष्कर, दोपहर सर्वार्थ सिद्ध,
सिद्धि योग, प्रजापत (धाता) 12 :52 मिनिट पश्चात, वैधृत का अति शुभ योग बन रहा है।
धन त्रयोदशी विशेष कर शिव, कुबेर और भगवान धन्वंतरि की आराधना के उपरांत शुभ मुहूर्त में की गई खरीदारी वर्ष भर के लिए शुभ फलदायक सिद्ध होता है।
शिव पुराण आदि में भौम, त्रयोदशी प्रदोष काल धनतेरस पर आना अपने आप में बहुत बड़ा धार्मिक पौराणिक महोत्सव है जिसका अध्यात्म में बहुत महत्त्व है।
धन्वन्तरी जयंती
वेदों के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि की उत्पत्ति हुई थी। धन्वंतरी आरोग्यता के देवता हैं। कुबेर की जहां धन और समृद्धि के लिए पूजा की जाती है, वहीं भगवान धन्वंतरि की पूजा इस दिन आरोग्यता की कामना के लिए की जाती है।


शिव अभिषेक करें

कुबेर, धन्वंतरि लक्ष्मी पूजन करें
स्कंद पुराण अनुसार मिटटी के दीपक को तिल के तेल से पूरा भर गंध आदि से पूजन कर दीपदान, द्वार, एवं भगवान के समक्ष पूजित दीप प्रज्वलित करें
झाड़ू, स्वर्ण, चाँदी खरीदें


कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।