हिमाचल में Diesel फिर हुआ महंगा, सरकार ने 3.01 रुपए प्रतिलीटर बढ़ाया VAT
January 8th, 2023 | Post by :- | 50 Views

शिमला : हिमाचल में डीजल फिर मंहगा हो गया है। डीजल में सीधे तौर से 3 रुपए की बढ़ौतरी से एक बार फिर से निजी बस ऑप्रेटर्ज व ट्रांसपोर्टरों को झटका लगा है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने डीजल पर 3.01 रुपए प्रतिलीटर वैट बढ़ाने की अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार डीजल पर प्रति लीटर 4.40 रुपए लगने वाले वैट को बढ़ाकर 7.40 रुपए कर दिया है। शिमला में डीजल 83.16 रुपए प्रति लीटर से अब 86.17 रुपए प्रति लीटर हो गया। डीजल के दामों में हुई बढ़ौतरी का सीध असर ट्रांसपोर्टरों व निजी बस ऑप्रेटर्ज पर पड़ रहा है।

निजी बस ऑप्रेटर्ज सरकार से करेंगे वैट कम करने की मांग 
निजी बस ऑप्रेटर्ज यूनियन के पदाधिकारियों का कहना है कि डीजल में हुई सीधे 3 रुपए की बढ़ौतरी से प्रतिदिन प्रति बस 500 रुपए का घाटा और बढ़ गया है जबकि निजी बस ऑप्रेटर्ज पहले से ही घाटा झेल रहे हैंं। निजी बस ऑप्रेटर्ज यूनियन के प्रदेश महासचिव रमेश कमल ने कहा कि यदि निजी बस ऑप्रेटर्ज की एक लाॅन्ग रूट पर चलने वाली बस प्रतिदिन 200 लीटर डीजल खपत करती है तो 3 रुपए लीटर बढ़ौतरी के साथ करीब 600 रुपए प्रतिदिन घाटा होगा, जिसे बस ऑप्रेटर्ज को अपनी जेब से भरना होगा। उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा बढ़ाए गए वैट को लेकर जल्द ही निजी बस ऑप्रेटर्ज संघ का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू व उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री से मिलेगा और वैट को कम करने की मांग की जाएगी।

खाद्य पदार्थों के दामों पर भी पड़ेगा असर
महिलाओं को सरकारी बसों में किराए में 50 प्रतिशत की छूट दिए जाने पर निजी बस ऑप्रेटर्ज पहले ही घाटे में बसें चला रहे हैं। शिमला में निजी बस चला रहे एक बस ऑप्रेटर ने बताया कि प्राइवेट बसों में महिलाओं की संख्या न के बराबर हो गई है। बसें खाली चल रही हैं। स्थिति यह है कि चालक-परिचालक को वेतन भी मुश्किल हो गया है। वहीं डीजल के दाम और बढ़ गए हैं ऐसे में निजी बस ऑप्रेटर्ज कैसे बसें चलाएंंगे। वहीं डीजल में बढ़ौतरी का असर पिकअप, टैक्सी मैक्सी और ट्रक ऑप्रेटर्ज पर भी पड़ेगा। इसके साथ आम लोगों पर भी अधिक असर पड़ेगा। डीजल बढ़ौतरी के बाद डीजल वाहनों के किराए में भी बढ़ौतरी होगी, जिससे खाद्य पदार्थों के दामों पर भी असर पड़ेगा।

डीजल पर वैट बढ़ौतरी गरीबों पर बोझ : जयराम 
डीजल पर वैट बढ़ौतरी पर पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार ने हिमाचल की गरीब जनता को एक और तोहफा दिया है सरकार ने डीजल पर 3.01 रुपए का वैट बढ़ा दिया है पहले डीजल पर 4.40 वेट लगता था जिसको बढ़ाकर अब प्रदेश सरकार ने 7.40 कर दिया है। डीजल के दामों में बढ़ोतरी सीधा-सीधा यह दिखाता है कि प्रदेश में मालभाड़े में बढ़ौतरी तय है और किसानों पर भी इसका बोझ बढ़ने वाला है। वहीं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने हिमाचल की जनता को बड़ा तोहफा दिया है गरीब जनता पर बोझ डाल दिया है इससे प्रदेश में महंगाई बढ़ने वाली है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।