शिक्षा निदेशालय: हिमाचल के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में तीन से आठ जनवरी तक छुट्टियां #news4
December 21st, 2021 | Post by :- | 122 Views

हिमाचल प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में तीन से आठ जनवरी तक सर्दियों की छुट्टियां रहेंगी। उच्च शिक्षा निदेशालय ने दिसंबर की जगह इस बार जनवरी में छह दिन की छुट्टियां की हैं। शीतकालीन स्कूलों में एक जनवरी से 15 फरवरी तक 46 दिन का अवकाश रहेगा। मंगलवार को शिक्षा सचिव की ओर से उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशकों को इस बाबत निर्देश जारी कर दिए गए हैं। छुट्टियों के दौरान विद्यार्थियों को व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी देने को कहा गया है। प्रदेश में बीते कई वर्षों से ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 26 से 31 दिसंबर तक छह दिनों की छुट्टियों होती रही हैं।

इस वर्ष शिक्षा विभाग ने छुट्टियों में बदलाव कर दिसंबर की छुट्टियों को जनवरी में देने का फैसला लिया है। इसको लेकर प्रदेश भर में विरोध भी शुरू हो गया है। शिक्षक संगठनों ने विभागीय अधिकारियों पर बिना चर्चा के छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव करने का आरोप लगाया है। हिमाचल प्रदेश हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान ने ग्रीष्मकालीन स्कूलों की छुट्टियों में बदलाव करने का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों ने पहले से तय शेड्यूल के अनुसार 26 से 31 दिसंबर की छुट्टियों के अनुसार अपना कार्यक्रम तय कर दिया था। कई शिक्षकों ने इधर-उधर जाने के लिए अपनी व्यवस्था बना ली थी।

उन्होंने कहा कि मंगलवार दोपहर तक छुट्टियों के शेड्यूल का कोई प्रस्ताव नहीं था। इस बाबत विभागीय अधिकारियों से भी चर्चा हुई थी। एकाएक बदलाव होना समझ से परे है। हिमाचल राजकीय अध्यापक संघ सरकार और शिक्षा सचिव के इस निर्णय का विरोध करता है। सीएंडवी अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष चमनलाल शर्मा ने भी शिक्षक संगठनों से बिना चर्चा किए छुट्टियों के शेड्यूल को बदलने का विरोध किया है। उधर, हिमाचल राजकीय प्राध्यापक संघ स्कूल न्यू के प्रदेश अध्यक्ष चितरंजन कालटा ने छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव के फैसले का स्वागत किया है।

ग्रीष्मकालीन स्कूलों की छह दिन की छुट्टियों में हुई कटौती
शिक्षा विभाग की ओर से ग्रीष्मकालीन स्कूलों की छुट्टियों के शेड्यूल में किए गए बदलाव से एक वर्ष में मिलने वाली कुल 52 छुट्टियों में छह दिनों की कटौती हो गई है। दिसंबर की छह छुट्टियां अब जनवरी में मिलने से वर्ष 2021 की छुट्टियां कम हो गई हैं।

शेड्यूल जारी होते ही सचिवालय दौड़े शिक्षक संगठन
सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में किए गए बदलाव का शेड्यूल जारी होते ही शिक्षक संगठनों के पदाधिकारी सचिवालय पहुंच गए। शिक्षा विभाग की शाखाओं में जाकर इन्होंने बदलाव के कारण जानने चाहे। राजकीय अध्यापक संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान ने शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर से फोन पर बात कर इस बाबत अपनी नाराजगी जताई। उन्होंने शिक्षा सचिव राजीव शर्मा से भी मुलाकात की।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।