भदरोग गांव के पास खड्ड में डाली जा रही गंदगी #news4
May 10th, 2022 | Post by :- | 123 Views

घुमारवीं : घुमारवीं शहर से महज चार किलोमीटर दूरी पर बसे भदरोग गांव के नजदीक खड्ड के किनारे खुले में गंदगी फेंकी जा रही है जिससे स्वच्छता के दावे हवा हो रहे हैं। खुले में खड्ड के किनारे फेंके जा रहे कूड़े से जहां पानी प्रदूषित हो रहा है, वहीं इस क्षेत्र में बीमारी फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। खुले में गांव से महज थोड़ी दूरी पर सिर खड्ड किनारे फेंकी जा रही गंदगी से स्थानीय लोग दिक्कतें झेल रहे हैं।

क्षेत्र के लोगों में शामिल पूर्व उपप्रधान सुधीर चंदेल, दिनेश कुमार, रोशन लाल, सुरेश कुमार, टिक्का राम व रूप सिंह आदि ने बताया कि गांव के नजदीक अज्ञात लोगों ने खुले में भारी तादाद में गंदगी फेंकी जा रही है। यह गंदगी बहते पानी में मिल रही है। लोगों ने बताया कि सीर खड्ड से दर्जनों पेयजल स्कीमें चल रही हैं। लोगों के घरों में इस खड्ड का पानी पीने के लिए पहुंच रहा है। यही नहीं इस प्रकार से खड्ड के पानी को दूषित किए जाने से पानी के जीव जंतुओं के अस्तित्व पर भी खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में खड्ड किनारे खुले में फेंकी जा रही गंदगी से बीमारी फैलने का खतरा बना है।

लोगों ने कहा कि ऐसे में एक ओर जहां सरकार नदियों व नालों को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बड़े-बड़े अभियान चलाती है वहीं इन अभियानों का कोई भी और कहीं भी असर होता नहीं दिख रहा है। गर्मियों के मौसम में वैसे भी क्षेत्र के लोगों को पानी की कमी महसूस होती है क्योंकि अधिकतर पेयजल उसकी में इसी खड्ड पर बनी हुई है और जिस तरह से इस खड्ड के पानी को दूषित किया जा रहा है, उसे आने वाले समय में बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा।

——————

यह क्षेत्र पंचायत के आखिरी छोर पर है तथा यहां पर रिहायश न होने के कारण सुनसान जगह होने का कुछ लोग फायदा उठाकर कूड़ा कचरा फेंक रहे हैं। जल्द ही इस बात की निगरानी की जाएगी कि कौन यहां पर कूड़ा कचरा फेंक रहा है तथा ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-पवन कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत सेऊ।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।