घुमारवीं में 5 से 9 अप्रैल तक होगा जिला स्तरीय ग्रीष्मोत्सव आयोजित – राजिन्द्र गर्ग .. #news4
February 18th, 2022 | Post by :- | 95 Views

बिलासपुर 18 फरवरी 2022 – घुमारवीं में 5 से 9 अप्रैल तक आयोजित होने वाले जिला स्तरीय ग्रीष्मोत्सव की तैयारियों को लेकर खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग की अध्यक्षता में रैन बसेरा घुमारवीं में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए राजिन्द्र गर्ग ने कहा कि मेले, त्यौहार व उत्सव हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक है। इनका संरक्षण करना हम सब का नैतिक उत्तरदायित्व है। मेले, त्यौहार व उत्सव जहां एक ओर आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ावा देते है वहीं ग्रामीण लोगों के मनोरंजन का साधन भी बनते है।
उन्होंने कहा कि दो वर्षों के लम्बें अंतराल के बाद ग्रीष्मोत्सव का आयोजन करने का सुअवसर प्राप्त हो रहा है। पिछले दो वर्षों से कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए लड़ाई लड़ी जा रही है और हम आशा रखते है कि अब कोई भी विपत्ति न आए ताकि सभी आयोजन पूर्व की तरह चलते रहे।
राजिन्द्र गर्ग ने मेले के दौरान पेयजल, रास्तों, सड़कों और साफ-सफाई आदि को सुधारने और मेले के आयोजन की पूर्ण व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उत्सव के लिए लोगों के सुझाव भी आमंत्रित करें ताकि ग्रीष्मोत्सव को और आकर्षित तथा भव्य बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि बैठक बहुत ही सौहार्दपूर्ण, सार्थक व उत्साहपूर्वक हुई है। इसके फलस्वरूप निश्चित रूप से ग्रीष्मोत्सव का आयोजन भी सफल रहेगा।
उन्होंने सभी से आग्रह किया कि स्थानीय स्तर पर होने वाले ग्रीष्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रम जैसे सांस्कृतिक, खेल, मनोरंजन आदि के साथ लोक परम्पराओं संजोकर रखने के लिए और इनको बेहतर और आकर्षित बनाने के लिए सभी लोग अपने बहुमूल्य सुझाव दें।
उन्होंने कहा कि मेले के दौरान अच्छी नस्ल के पशुओं को बढ़ावा दिया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय प्रतिभाओं के साथ-साथ महिला मंडल, युवक मण्डलों को भी अधिमान दिया जाएगा। ग्रीष्मोत्सव के दौरान विभिन्न विभागों की लोक कल्याणकारी योजनाओं से सम्बन्धित प्रदर्शनिया भी लगाई जाएगी।
मेले के शुभारम्भ अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। 8 और 9 अप्रैल को कुश्तियों का आयोजन किया जाएगा जिसमें अंडर 17 और हिमाचल कुमार के अतिरिक्त महिला कुश्तियों की भी संभावनाएं तलाशी जा रही है। मेले के दौरान 6 और 7 अप्रैल को खेलों का आयोजन भी किया जाएगा।
इस मौके पर मेला समिति के अध्यक्ष एवं उपमंडलाधिकारी घुमारवीं ना. राजीव ठाकुर ने मेले का आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इसके अतिरिक्त बैठक में स्वागत, शोभा यात्रा, कुश्ती आयोजन, खेल प्रतियोगिता, सांस्कृतिक, प्रदर्शनी, स्मारिका, पेयजल, सफाई, यातायात, कानून एवं वित्तीय व्यवस्था आदि उप-समितियों का गठन किया गया।
बैठक में नगर परिषद की अध्यक्षा रीता सहगल, उपाध्यक्ष श्याम शर्मा, सभी पार्षदगण, पूर्व उपाध्यक्ष अश्वनी रतवान, महामंत्री राजेश शर्मा, व्यापार मंडल के अध्यक्ष हेम राज सांख्यान, डीएसपी घुमारवीं अनिल कुमार, जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कुलदीप गुलेरिया, जिला भाषा अधिकारी रेवती सैनी, अधिशाषी अभियंता विद्युत मनोज पुरी, बीडीओ स्पर्श शर्मा, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ. किशोरी लाल शर्मा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहेl

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।