ब्रेस्ट के साथ भूलकर भी न करें ये गलतियां…
March 13th, 2020 | Post by :- | 167 Views

यू तो महिलाओं की जिंदगी चुनौतियों से भरी होती है लेकिन रोज़मर्रा के कामकाज में भी उन्हें ऐसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अच्छे स्तन लड़कियों की खूबसूरती में एक्स फैक्टर का काम करते हैं। लेकिन कई बार कुछ अनजानी क्रियाओं के जरिये लड़कियां स्तनों को नुकसान पहुंचा देती हैं जिससे स्तनों का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है जो उनकी पूरी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करता है। सो इन गलतियों से बचें और अपने स्तनों को स्वस्थ रखें।

-शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह ब्रेस्ट में ऑइल ग्लैंड्स नहीं होती हैं। अगर आप इन्हें हाइड्रेट और मॉइश्चराइज नहीं रखेंगे तो आपको सैगी ब्रेस्ट की दिक्कत हो सकती है। साथ ही खुजली भी हो सकती है।

– आपने देखा होगा कई लोग पेट के बल सोते हैं।पेट के बल सोने से स्तनों का आकार बिगड़ने लगता है। पेट के बल सोने पर स्तन काफी देर गद्दे से दबे रहते हैं जिस कारण स्तनों के लिग्मेंट्स खिंच जाते हैं।

-कई बार ब्रेस्ट छोटे होने या साइज में ना होने के कारण लड़कियां ब्रेस्ट इम्प्लांट करवाकर ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाती हैं। ऐसा ना करें। स्तनों को जैसा है वैसा ही रहने दे। क्योंकि इससे कई तरह के इन्फेक्शन,एलर्जी या कैंसर होने का खतरा होता है।

– कई महिलाओं का ऐसा मानना है कि ब्रा का साइज कभी नहीं बदलता है, उन्हें ऐसा लगता है कि पूरी जिदंगी एक ही ब्रा साइज उनके लिए सही रहेगा। ये गलती बहुत से लोग करते हैं। ब्रा पहनकर सोने से छाती का रक्त प्रवाह बिगड़ जाता है जिससे भविष्य में इडीमा भी हो जाता है। सर्दी में गर्माहट के लिए कई लड़कियां ब्रा पहनकर सोती हैं। ये बीमारी को न्यौता देना है।

– क्लीवेज दिखाने के लिए अगर आप बहुत टाइट ब्रा पहनती हैं तो ना पहनें। इससे छाती दब जाती है और रक्त संचार ठीक से नहीं होता। इसी तरह आराम के लिए ढीली ब्रा भी नहीं पहनें। इससे स्तन लटक जाएंगे और बेढंगे लगेंगे।

– स्तन में या स्तन के आस-पास की जगहों में टैटू ना बनवाएं इससे स्किन या ब्रैस्ट कैंसर हो सकता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।