फाल्गुन मास की दुर्गाष्टमी पर बन रहा प्रीति योग, कर लीजिए 5 शुभ काम #news4
March 10th, 2022 | Post by :- | 91 Views
आज फाल्गुन मास की दुर्गाष्टमी है। आज के दिन दुर्गा पूजन के लिए प्रीति योग बन रहा है। हिन्दू धर्म के अनुसार प्रतिमाह आने वाली शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर मासिक दुर्गाष्टमी व्रत (Masik Durga Ashtami 2022) किया जाता है।

फाल्गुन मास की मासिक दुर्गाष्टमी का पर्व 10 मार्च 2022, गुरुवार को मनाया जा रहा है। आज पूरे दिन प्रीति योग है। अष्टमी तिथि का प्रारंभ आज सुबह 2.56 मिनट से शुरू होकर शुक्रवार, 11 मार्च को सुबह 5.34 मिनट पर अष्टमी तिथि समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार 10 मार्च को ही दुर्गाष्टमी की पूजा की जाएगी।

आज निम्न 5 शुभ काम या उपाय करने से आपका भाग्य चमक सकता है।

– यदि फाल्गुन दुर्गाष्टमी के दिन सुहागिन महिलाएं माता दुर्गा को लाल चुनरी अर्पित करती हैं तो पति की आयु बढ़ती है तथा श्रृंगार सामग्री, मेहंदी, चूड़ी, बिंदी और काजल भेंट करें तो पति-पत्नी के मधुरता आती है।
– दुर्गाष्टमी के दिन एक पान में गुलाब की 7 पंखुडि़यां रखकर मां दुर्गा को अर्पित करें, इससे स्थिर लक्ष्मी प्राप्ति के योग बनेंगे।
– मान्यतानुसार इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ दुर्गा जी की उपासना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होकर जीवन में आ रही हर समस्या का समाधान हो जाता है।
– इस दिन सायंकाल पूजन के पश्चात मां देवी दुर्गा भूरा कद्दू, लौकी या केला और ककड़ी चढ़ाने से माता प्रसन्न होती हैं।
– दुर्गाष्टमी पर विधिपूर्वक दुर्गा पूजन करने से कष्ट, दुख नष्ट हो जाते हैं, शत्रुओं पर विजय तथा अच्छा स्वास्थ्य और धन-वैभव, संपन्नता मिलती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।