क्या आपको भी ऑफिस में आती है नींद, तो इन तरीकों से करें इस समस्या का इलाज
October 26th, 2019 | Post by :- | 175 Views

अक्सर ऑफिस में काम की थकान के कारण लोगों को नींद आने लगती है, यह सभी के लिए एक आम बात है। लेकिन हर वक्त ऑफिस में काम के दौरान उबासी लेते रहने भी अच्छा नहीं है। क्योंकि आपकी वजह से दूसरे लोगों पर भी प्रभाव पड़ेगा, इसके अलावा वह आपको लेकर गलत विचार भी बनाने लगेंगे। यहां तक बॉस की नजरों में भी आपकी इमेज एक सुस्त कर्मचारी वाली बन जाएगी। लेकिन अगर आप भी अपनी इस समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी वजह से आप ऑफिस में हमेशा एक्टिव रहेंगे।

खुद बनाएं अपने लिए चाय:-

ऑफिस में सुस्ती दूर भगाने के लिए हमें समय-समय पर चाय या कॉफी मिलती ही रहती है। लेकिन अगर आपको इससे भी कोई फायदा नहीं हो रहा तो आप किसी ऑफिस बॉय की बजाय खुद जाकर अपने लिए कॉफी बनाएं। या फिर मशीन से भी खुद ही कॉफी लेने के लिए जाएं। इसके लिए आपको अपनी जगह से उठगा पड़ेगा और नींद से ध्यान हटेगा। चाय या कॉफी पीने के बाद एक बार फिर से आप में ताजगी आ जाएगी और काम पर ध्यान लगा पाएंगे।

किसी दोस्त को फोन करें:-

नींद से छुटकारा पाने के लिए अपने किसी ऐसे दोस्त को फोन करे जिससे काफी समय से बात नहीं हुई। उनके साथ कुछ पुरानी यादें ताजा करते हुए गपशप करें। कुछ देर के लिए इस दौरान अपनी सीट से उठकर कहीं बाहर चले जाएं और टहलते हुए बात करें। ऐसा करने से तुरंत आप में काम के लिए फुरती आ जाएगी।

लाउड साउंड गाने सुने:-

नींद का एहसास होने पर अपने कान में कुछ देर के लिए इयरफोन लगाएं और कोई तड़कता-भड़कता डांस नंबर लगाकर सुने। इस उपाय को करने से कुछ ही देर में आपकी नींद उड़ जाएगी और वापिस अपने काम पर फोकस कर पाएंगे।

सह-कर्मियों से बातचीत:-

कई बार एक ही काम को करते रहने की वजह से बोरियत होने लगती है और नींद आ जाती है। ऐसे में अपने आलस को दूर करने के लिए कुछ देर अपनी सीट से उठकर सह-कर्मचारियों के साथ थोड़ी गपशप करें। इससे एक बार फिर से आप तरोताजा हो जाएंगे और अपने काम पर ध्यान लगा पाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।