दूरदर्शन के शिमला चैनल से रोजाना तीन घंटे घर पर लगेगी विद्यार्थियों की क्लास
April 15th, 2020 | Post by :- | 204 Views

हिमाचल में अब दूरदर्शन के शिमला चैनल से रोजाना तीन घंटे घर पर विद्यार्थियों की क्लास लगेगी। नौवीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की 17 अप्रैल से अब दूरदर्शन के शिमला चैनल से पढ़ाई करवाई जाएगी। स्मार्ट मोबाइल न होने से व्हाट्सऐप ग्रुप से अधिक बच्चों के न जुड़ने पर शिक्षा निदेशालय ने अब नई तकनीक से विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रखने का काम शुरू किया है। गुरुवार को इसका ट्रायल होगा। 17 अप्रैल से नियमित तौर पर रोजाना सुबह 10 बजे से एक बजे तक पढ़ाई से जुड़े वीडियो का फ्री टू एयर चैनल से प्रसारण किया जाएगा। बुधवार को शिक्षा विभाग, आईटी, सूचना जनसंपर्क और दूरदर्शन के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में इस योजना को अंतिम रूप दिया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री को योजना से अवगत करवा कर मंजूरी ली गई।

मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और अधिकारियों के साथ बैठक में योजना को मंजूरी दी। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि कई बच्चों के अभिभावकों के पास स्मार्ट फोन न होने के चलते डिजिटल शिक्षण सामग्री भेजने में समस्या आ रही थी। इससे निपटने के लिए दूरदर्शन के साथ बीते कुछ दिनों से योजना बनाई जा रही थी। बुधवार को दूरदर्शन के स्थानीय कार्यालय को दिल्ली से इस बाबत मंजूरी मिल गई है।

अब शिक्षा निदेशालय द्वारा बनाए गए वीडियो का दूरदर्शन के शिमला चैनल से प्रसारण किया जाएगा। रोजाना सुबह 10 से एक बजे तक इस तकनीक से पढ़ाई करवाई जाएगी। जो बच्चे व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़े हैं, उन्हें वीडियो भी भेजे जाएंगे। इसके अलावा जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं है, उन्हें टेक्सट मैसेज के माध्यम से होमवर्क दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुरुवार को इसका ट्रायल होगा। 17 अप्रैल से इसे रोजाना प्रसारित किया जाएगा।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।