दोतराम ठाकुर दूसरी बार बने कुल्लू जिला देवी-देवता कारदार संघ के अध्यक्ष #news4
December 1st, 2021 | Post by :- | 364 Views

कुल्लू : अटल सदन के सभागार में कुल्लू जिला देवी-देवता कारदार संघ का जनरल हाऊस हुआ, जिसमें नई कार्यकारिणी का गठन हुआ। इस दौरान दोतराम ठाकुर ने अध्यक्ष पद का चुनाव 60 वोटों से जीता और सत्ता पक्ष को करारा झटका लगा। दोतराम को 208 मत पड़े जबकि जय चंद ठाकुर को 148 वोट पड़े जबकि 9 मत रिजैक्ट हुए।  उधर, उपाध्यक्ष पद पर शेर सिंह निर्विरोध चुने गए। वहीं महासचिव पद पर टीसी महंत को 207 और नारायण सिंह चौहान को 113 मत पड़े जबकि 45 मत रिजैक्ट हुए जबकि सह सचिव पद पर केहर सिंह जीते। केहर सिंह को 169 व निशु महंत को 122 मत पड़े। कोषाध्यक्ष के पद पर पष्पेंद्र जीते। पुष्पेंद्र को 174 व लाल सिंह को 121 मत पड़े। इस चुनाव में दोतराम ठाकुर के पूरा पैनल जीत कारदार संघ की कमान ले ली है। दोतराम ठाकुर दूसरी बार कुल्लू जिला देवी-देवता कारदार संघ के अध्यक्ष बने हैं।

नवनिर्वाचित अध्यक्ष दोतराम ठाकुर ने कहा कि पिछले 3 सालों से देवी-देवता कारदार संघ के पदाधिकारियों ने देव संस्कृति का मजाक बनाकर रख दिया था और देव धुनें बजाईं और श्मशानघाट में बड़ी पूजा-अर्चना कर लाखों रुपए बर्बाद किए। उन्होंने कहा कि देवनीति में इस तरह के कार्य नहीं होते हैं। इससे देव समाज आहात हुआ है और देवी-देवता भी नाराज हुए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 3 वर्षों से दशहरा उत्सव में देवी-देवता के कार्य में विघन डाला गया। देवी-देवताओं को बंद किया गया और इसके लिए काहिका और धिद्रा करना पड़ा। इसलिए संघ के लोगों ने अपनी बात प्रशासन व सरकार के समक्ष नहीं उठाई। उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों से बलिप्रथा पर सरकार व उच्च न्यायलय ने रोक लगाई थी उस लड़ाई को कारदार संघ ने सुप्रीम कोर्ट तक लड़ा और मामला कोर्ट में विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि देव नियमों में प्रशासन व सरकार दखल करें उसको लेकर आवाज उठाना जरूरी है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।