मंडी की डा. तारा सेन को शिमला में युवा वैज्ञानिक-2021 का मिला सम्मान #news4
December 30th, 2021 | Post by :- | 147 Views

मंडी : सरकार वल्लभ भाई पटेल कलस्टर विश्‍वविद्यालय में बोटनी की प्रवक्ता डा. तारा सेन ठाकुर को युवा वैज्ञानिक-2021 के सम्मान से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उनको शिमला में सोसायटी आफ टरोपीकल एग्रीकल्चर की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में दिया गया। जंगली खाद्य पदार्थों पर उनके बेहतर शोध के कारण उनको यह सम्मान मिला। 28 दिसंबर को आयोजित समारोह में देश के विभिन्न राज्यों सहित अन्य देशों से भी 70 के करीब प्रतिभागी इसमें शामिल हुए थे।

सोसायटी ने पिछले दो सालों के रिकार्ड के आधार पर युवा वैज्ञानिकों का सम्मानित किया। डा. तारा सेन ठाकुर ने जंगली खाद्य पेड़ पौधों के फसलें तैयार करने, स्वास्थ्य वृद्धि , ग्रामीण विकास, शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और खाद्य सुरक्षा पर शोध पत्र प्रकाशित किया है। इसी शोध पत्र के आधार पर सोसायटी ने उनको इस सम्मान के लिए चुना। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मेघालय, अंबेडकर नगर, केरला से शोधार्थी भी शामिल रहे। डा. तारा सेन ने बताया कि कार्यक्रम में सोसायटी के पदाधिकारियों आयोजन सचिव, डा. एके शुक्ला, संयोजक डा. केके परामानिक, आयोजक विजय झाह ने डा. तारा सेन सहित 20 लोगों को उनके विभिन्न कार्यों के चलते पिछले दो साल का सम्मान दिया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।