टूटी हुई पाइपों में रिसाव के कारण लोगों के नलों तक नहीं पहुंच पा रहा पीने का पानी। #news4
May 10th, 2022 | Post by :- | 119 Views

गुशैनी बंजार (कुल्लू):- जिला कुल्लू उपमंडल बंजार में तीर्थन घाटी की ग्राम पंचायत पेखड़ी से नडाहर गांव के बाशिंदे काफी लम्बे समय से शुद्ध पीने के पानी को तरस रहे है। अपनी इस समस्या को लेकर कई बार ग्रामीण विभागीय अधिकारियों को लिखित और मौखिक तौर सूचित कर चुके हैं। यही नहीं 16 जून 2019 को गुशैनी में हुए जन्मांच में भी लोगों द्वारा अपनी इस समस्या को शासन और प्रशासन के समक्ष उठाया गया था लेकिन कोरे आश्वासन के अलावा अभी तक लोगों की समस्या का कोई भी समाधान नहीं हो पाया है।

नडाहर गांव के बाशिंदों केशव राम, धनी राम, सेसराम, जीत राम, चंद्रपाल, नीरत सिंह, झाबे राम, ज्ञान चन्द, बेली राम, पुनेराम, मीरा देवी, पार्वती देवी आदि का कहना है कि उनके गांव के लिए विभाग द्वारा जो पाइप लाइन बिछाई गई है वो काफी पुरानी हो चुकी है। इस लाइन में पाइपें जगह जगह से टूटी फूटी हालात में है और रिसाव के कारण इनके नलों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है।
लोगों ने बताया कि गांव में पिछले एक माह से तो हालात और भी खराब हो गए हैं। जगह जगह से पाइपें फटने के कारण ग्रामीणों द्वारा खुद ही जुगाड करके किसी तरह से पानी की आपूर्ति की जा रही है जिस वजह से लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि पानी के मैन सोर्स पर कोई भी स्टोरेज टैंक नहीं बना है और पानी पाइप लाइन के माध्यम से सीधा ही नलों में पहुंचता है जिसमें गर्दा आता है। यहां के लोगों को मजबूरन गन्दा पानी पीना पड़ रहा है जिससे बीमारी फैलने का खतरा हो सकता है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि इनके गांव के लिए वर्ष 1985 में यह पाइप लाइन बिछी थी उस समय स्टोरेज के लिए एक लोहे का इन टैंक भी लगाया गया था जो अब बिल्कुल ही गल सड़ चुका है और यह पाइपलाइन भी नकारा हो चुकी है। आजतक विभाग द्वारा इस लाइन को दुरूस्त नहीं किया गया है। लोगों ने तीन साल पहले 16 जून 2019 को गुशैनी में हुए जनमंच में भी अपनी इस समस्या को उठाया था।
ग्रामीणों को उम्मीद थी कि उनकी लम्बे समय से चली आ रही पीने के पानी की समस्या का समाधान मिल जाएगा। लेकिन आजदिन तक इनकी समस्या का कोई भी समाधान नहीं हो पाया है।

स्थानीय लोगों ने विभागीय अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे मौके पर आकर इस पाइप लाइन का मुआयना करें और नडाहर के ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति हेतु शीघ्र ही नई पाइप लाइन बिछाने की दिशा में कार्य किया जाए ताकि लोगों को पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके।

उप मण्डल बंजार जल शक्ति विभाग के सहायक अभियन्ता जसबीर सिंह चंदेल का कहना है कि नडाहर के ग्रामीणों की समस्या उनके ध्यान में है। शीघ्र ही लोगों को पेयजल आपूर्ति हेतु नई पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू होगा जिसके लिए फील्ड स्टाफ को आदेश दिए गए है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।