नशा मुक्त भारत अभियान को पंचायत के एजेंडे में किया जाए शामिल-डी.सी. #news4
October 29th, 2021 | Post by :- | 137 Views

चम्बा : नशा मुक्त भारत अभियान के तहत शुक्रवार को डी.सी. कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता डी.सी. दुनी चंद राणा ने की। इस मौके पर जिला में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में चर्चा की गई। डी.सी. दुनी चंद राणा ने कहा कि सभी संबंधित विभाग तय सीमा के भीतर कार्य योजना के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित बनाए। जिला में ग्रामीण स्तर पर आयोजित होने वाली गतिविधियों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए जिला पंचायत अधिकारी से नशा मुक्त भारत अभियान को ग्राम सभाओं के माध्यम से पंचायत के एजेंडे में  शामिल और नशा प्रभावित ग्राम पंचायतों को चिन्हित करने और उनमें शुरू की जाने वाली जागरूकता गतिविधियों की रूपरेखा तय करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने सभी संबंधित विभागों से प्राथमिकता के आधार पर आवश्यक कदम उठाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने जागरूकता गतिविधियों के आयोजन में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का समुचित इस्तेमाल करने को कहा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों से सभी शिक्षण संस्थानों में जागरूकता क्लब बनाने और संस्थान की परिधि के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री की अवस्था में पुलिस के सहयोग से आवश्यक कार्रवाई के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी से सभी उपमंडलों में जागरूकता गतिविधियों के आयोजन को सामुदायिक सहभागिता पर आधारित बनाने के लिए नेहरू युवा केंद्र, रेड क्रॉस, स्वास्थ्य विभाग और विभिन्न धार्मिक व  सामाजिक स्वैच्छिक सेवा  संगठनों के प्रतिनिधियों को अभियान का हिस्सा बनाने को भी कहा। उन्होंने जिला कल्याण अधिकारी को फोक  मीडिया के माध्यम से जागरूकता गतिविधियां शुरू करने के लिए जिला लोक संपर्क अधिकारी से समन्वय स्थापित कर विभाग के साथ सूचीबद्ध  सांस्कृतिक दलों के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित करने को लेकर भी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश जारी किए।

इसके साथ दवाई विक्रेताओं के परिसर में स्थापित  सी.सी.टी.वी. कैमरा के डाटा का निरीक्षण और विशेष शेड्यूल्ड दवाइयों की बिक्री के संदर्भ में दवा निरीक्षक द्वारा की गई कार्रवाई की सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर  ए.डी.एम. अमित मेहरा, ए.एस.पी. विनोद धीमान, जिला पंचायत अधिकारी महेश चंद ठाकुर, जिला जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना बालकृष्ण शर्मा, उच्च शिक्षा उपनिदेशक प्यार चंद चाढक, चम्बा कालेज प्राचार्य डा. शिवदयाल, तीसा कालेज के विद्यासागर शर्मा, सनातन धर्म संस्कृत के विवेक शर्मा, बहुतकनीकी संस्थान चम्बा पुनीत महाजन, जिला रेडक्र ॉस सोसायटी की सचिव नीना सहगल, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान लचोड़ी राहुल राठौर सहित सेवा संगठनों के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।