किन्नौर में आग लगने से दो मकानों के नौ कमरे व तीन गोशालाएं राख, लाखों का नुकसान #news4
March 27th, 2022 | Post by :- | 168 Views

रिकांगपिओ : जिला किन्नौर के कल्पा खंड के सापनी गांव में रविवार सुबह दो मकानों में अचानक आग लगने से लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई है। इस अग्निकांड में किसी भी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है, परंतु दो परिवारों का मकानों सहित लाखों का सामान जल गया है।

रविवार सुबह लगभग नौ बजे सापनी गांव के जितेंद्र के मकान में अचानक आग लग गई और यह आग फैलते-फैलते साथ लगते विनय सिंह व प्यारे लाल के मकान में भी फैल गई। जैसे ही ग्रामीणों को आग लगने की सूचना मिली तो अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया और ग्रामीण इक_े होकर आग पर काबू पाने की कोशिश करने लगे। साथ ही इसकी सूचना अग्निशमन विभाग रिकांगपिओ व जेएसडब्ल्यू कंपनी को दी, परंतु हवा चलने के कारण आग और तेजी से फैलती गई। आग लगने की सूचना मिलते ही अग्निशमन केंद्र रिकांगपिओ, जेएसडब्ल्यू व शोंगठोंग आर्मी से 136 ओएमसी आर्मी फायर स्टाफ से दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंची व लगभग तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

इस अग्निकांड में विनय के लकड़ी से बने दो मंजिला मकान के चार कमरे, तीन गोशालाएं व वहां रह रहे नेपाली मूल के एक व्यक्ति का सामान तथा जितेंद्र के चार मंजिला पक्के मकान की सबसे ऊपर वाली मंजिल के पांच कमरे व उसमें रखा सामान पूरी तरह जलकर राख हो गया है।

वहीं, घटना की सूचना मिलते ही प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी व एसडीएम कल्पा व राजस मौके पर पहुंचे व स्थिति का जायजा लिया। अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है तथा राजस्व विभाग द्वारा नुकसान का आकलन किया जा रहा है तथा प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवार को 20 हजार व नेपाली मूल के व्यक्ति को 10 हजार रुपये की फौरी राहत राशि दी गई है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।