शिमला नगर निगम में वार्डों की संख्‍या बढ़ने से बढ़ी पार्षदों की धुकधुकी, तीन दिन बाद तय हो जाएगा रोस्‍टर #news4
March 7th, 2022 | Post by :- | 259 Views

शिमला : नगर निगम चुनावों के लिए राजधानी शिमला का रोस्टर तीन दिनों बाद तय हो जाएगा। अब इसके लिए शहर में काउंटडाउन शुरू हो गया है। इससे पार्षदों की धुकधुकी बढ़ गई है। सभी वर्तमान में इस गणना में लगे हैं कि उनके वार्ड में किस वर्ग की जनसंख्या ज्यादा है। जनसंख्या के आधार पर ही रोस्टर लागू किया जाना प्रस्तावित  है। पार्षद या पार्षद के प्रत्याशी रहे स्थानीय नेता वार्ड के रोस्टर पर नजर बनाए हैं। इसके लिए सभी तरह की रणनीति तैयार की जा रही है। यदि वार्ड आरक्षित होगा तो कौन प्रत्याशी होगा, यदि आरक्षित नहीं होता ओर सामान्य वर्ग के लिए रहता है तो उनकी रणनीति क्या होगी। इसके लिए पूरा खाका तैयार किया जा रहा है।

इस बार निगम चुनाव जून में होना प्रस्तावित है। इसलिए इसकी तैयारी राज्य चुनाव आयोग के बाद जिला प्रशासन ने भी शुरू कर दी गई है। जिला प्रशासन ने शहर के वार्ड नए सिरे से बनाए हैं। शहर में 7 वार्डों की संख्या बढ़ी है। अब इनकी संख्या 41 हो गई है। इसलिए उम्मीद लगाई जा रही है कि जो का रोस्टर होगा, वह भी जनसंख्या के आधार पर ही तय किया जाएगा। इसीलिए सभी पार्षद इसी गणना में लगे हैं।

वार्ड में कितने महिला वोटर हैं, कितने अनुसूचित जाति के वोटर, कितने ऐसे लोग हैं जो वार्ड आरक्षित करवा सकते हैं। इसके बाद ही तय होगा कि चुनाव में उनकी भूमिका क्या होगी। अपने वार्ड का रोस्टर  जानने के लिए लगातार ही जिला प्रशासन के अधिकारियों से भी पार्षद और पूर्व में पार्षद के प्रत्याशी रहे स्थानीय नेता संपर्क कर रहे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।