करोना वायरस के चलते इस बार नहीं होगा राज्य स्तरीय जोगिन्दर नगर मेला-एसडीएम
March 16th, 2020 | Post by :- | 118 Views

जोगिन्दर नगर, (मंडी)16 मार्च- एसडीएम एवं अध्यक्ष राज्य स्तरीय जोगिन्दर नगर मेला कमेटी अमित मैहरा ने कहा कि करोना वायरस बीमारी के संभावित खतरे तथा इस दिशा में सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निदेर्शों व परामर्श को ध्यान में रखते हुए 1 से 5 अप्रैल तक आयोजित होने वाला राज्य स्तरीय जोगिन्दर नगर मेला नहीं होगा। अमित मैहरा आज मेले के आयोजन को लेकर विभिन्न विभागीय अधिकारियों व संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ मिनी सचिवालय परिसर में आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में गत वर्ष आयोजित मेले के आय-व्यय का भी लेखा-जोखा रखा गया।

उन्होने कहा कि करोना वायरस के दृष्टिगत सरकार द्वारा जारी निर्देशों व परामर्श को ध्यान में रखते हुए इस बार मेले के आयोजन को स्थगित गया है। उन्होने कहा कि मेले के दौरान बड़ी तादाद में लोगों का जमावड़ा होता है ऐसे में करोना वायरस के संभावित खतरे से बचाव तथा लोगों के स्वास्थ्य कि ङ्क्षचता करते हुए इस बार मेले को रद्द किया गया है।

करोना वायरस को लेकर सतर्कत्ता बरतें, अफवाहों से रहें दूर

एसडीएम ने कहा कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से करोना वायरस से बचाव को समय-समय पर सलाह दी जा रही है। लोगों से करोना वायरस के बचाव में जारी परामर्श की अनुपालना सुनिश्चित बनाने का भी आहवान किया है। उन्होने कहा कि करोना वायरस को लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं है तथा हमारे यहां करोना वायरस से कोई भी व्यक्ति अब तक संक्रमित नहीं पाया गया है।
बावजूद इसके सभी लोग सामूहिक तौर पर इक्ट्ठा होने से बचें। करोना वायरस को लेकर सही सूचना लें तथा व्हाट्स एप्प, फेसबुक इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अविश्वसनीय लोगों द्वारा दी जारी सूचनाओं पर विश्वास न करें। इस संबंध किसी भी प्रकार की सूचना की पुष्टि अवश्य कर लें ताकि भ्रम न फैले। उन्होने कहा कि सोशल मीडिया में करोना वायरस को लेकर गलत सूचना की जानकारी को देने व शेयर करने से भी बचें अन्यथा ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

अमित मैहरा ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम की शिकायत होती है तो इस बारे तुरन्त डॉक्टर की सलाह लें। सर्दी-जुकाम को छिपाने की कोशिश न करें तथा भीडभाड़ वाले स्थानों में जाने से परहेज करें। साथ की कहा यदि कोई व्यक्ति विदेश यात्रा से वापिस आया है तो इस बारे तुरन्त सूचित करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा धार्मिक आयोजनों को लेकर भी लोग पूरी सतर्कत्ता बरतें तथा संभव हो सके तो इन आयोजनों को कुछ समय के लिए स्थगित कर दें। लोग बार-बार साबुन या सैनेटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ रखें। खंासते व छींकते वक्त नाक व मुंह को कोहनी, रूमाल या टिश्यू पेपर से ढक़ें। खांसी-जुकाम से पीडि़त व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी रखें तथा जरूरी न हो तो भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से परहेज करें।

एसडीएम ने सभी विभागीय अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी करोना वायरस को लेकर लोगों में व्यापक जन जागरूकता लाने का भी आह्वान किया। उन्होने खंड विकास अधिकारी को इस संबंध में सभी पंचायतों को भी सरकार द्वारा जारी परामर्श देने के भी निर्देश दिए।

बैठक में तहसीलदार बीएस ठाकुर, प्रवीण शर्मा, बीडीओ विवेक चौहान, सीडीपीओ पूर्ण चंद ठाकुर, नगर परिषद की उपाध्यक्ष संतोष कुमार, पार्षद जोगिन्द्र पांडे, प्रेस क्लब के अध्यक्ष अश्वनी सूद, व्यापार मंडल के प्रधान ओंकार शर्मा, डॉ. राकेश धरवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।