दोस्त की इस हरकत से व्यक्ति को लग गया 7.60 लाख का चूना, पुलिस ने ऐसे वापस दिलवाई राशि #news4
October 8th, 2022 | Post by :- | 86 Views

कुल्लू : पुलिस ने साइबर ठगी के शिकार हुए एक व्यक्ति के 7.62 लाख रुपए वापस करवाए हैं। पुलिस के अनुसार थाना कुल्लू में एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज करवाई कि उसके भारतीय स्टेट बैंक के खाते से 7.62 लाख रुपए की राशि का गबन हुआ है। इस शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया। एसएसपी गुरदेव शर्मा के दिशा-निर्देशों से अभियोग में तकनीकी अन्वेषण व आरोपी का पता लगाने के लिए साइबर सैल कुल्लू में मुख्य आरक्षी प्रवीण कुमार, आरक्षी प्रेम नाथ को जिम्मा सौंपा गया। साइबर सैल ने मामले का बारीकी से तकनीकी अन्वेषण शुरू किया।

इस दौरान शिकायतकर्ता के बैंक खाते की डिटेल खंगाली गई तो पता चला कि किसी अनजान व्यक्ति द्वारा इंटरनैट से गेम खेली गई है और 7.62 लाख रुपए की राशि इसी गेम को खेलने में प्रयोग की गई है। इस दौरान यह बात भी सामने आई है कि शिकायतकर्ता के ही साथी ने चालाकी से ऑनलाइन गेम खेलने के लिए उसके एटीएम कार्ड और यूपीआई का प्रयोग किया। साइबर सैल द्वारा आरोपी का सही नाम व पता निकाल कर शिकायतकर्ता की सारी राशि शिकायतकर्ता के बैंक खाते में जमा करवा दी गई है। एसपी गुरदेव शर्मा ने कहा कि अपने बैंक खाते की डिटेल किसी से सांझा न करें। आजकल लोग मोबाइल फोन से ही पैसों का लेन-देन करते हैं, इसलिए अपने मोबाइल फोन को भी लॉक रखें और किसी को फोन इस्तेमाल न करने दें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।