ई-संवाद मोबाइल ऐप घर पहुंचाएगा बच्चों की गतिविधियां … फर्जी निरीक्षण को रोकेगा ‘शिक्षा साथी’ …
July 30th, 2019 | Post by :- | 161 Views

अभिभावकों तक उनके बच्चों की गतिविधियों की रिपोर्ट पहुंचाने के लिए सरकार ने ई-संवाद मोबाइल ऐप लांच की है। मंगलवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिला के 517 स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को एसएमएस भेजकर योजना का शुभारंभ किया।

इस ऐप को पूरे प्रदेश में अगले साल से शुरू किया जाएगा। बुधवार से मंडी जिला के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को उनके बच्चे के प्रदर्शन, उपस्थिति और पीटीए बैठकों की जानकारी से संबंधित एसएमएस भेजे जाएंगे।

फर्जी निरीक्षण को रोकेगा ‘शिक्षा साथी’

सरकारी स्कूलों के अब दफ्तरों में बैठकर फर्जी निरीक्षण नहीं हो सकेंगे। शिक्षा विभाग ने स्कूलों के निरीक्षण के लिए शिक्षा ‘साथी’ ऐप लांच की है। अब शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मौके पर जाकर किए गए निरीक्षण की रिपोर्ट वहीं से अपलोड करनी होगी।

मौके के फोटो भी अपलोड करने होंगे। कमियों को कैसे सुधारा जा सकता है, इसको लेकर उच्च अधिकारी ऐप में सुझाव देंगे। साल में दो बार एक स्कूल का निरीक्षण करना होगा। निदेशालय के अधिकारी भी इस ऐप के माध्यम से निरीक्षण की रिपोर्टों से अवगत हो सकेंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।