शिक्षा बोर्ड ने किया तीन निजी स्कूलों का निरीक्षण
May 7th, 2019 | Post by :- | 164 Views

स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्धता प्राप्त हमीरपुर के तीन निजी स्कूलों का सोमवार को निरीक्षण हुआ। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी के नेतृत्व में बोर्ड संयुक्त सचिव चमन लाल स्कूलों में पढ़ाई जा रही पुस्तकों की चेकिंग की।

साथ ही निजी स्कूलों को बोर्ड की निर्धारित पुस्तकें पढ़ाने के निर्देश दिए। इस दौरान बोर्ड अध्यक्ष और संयुक्त सचिव ने बच्चों से भी बातचीत की। अध्यक्ष ने बच्चों से जाना कि स्कूल प्रबंधक कहीं उन्हें निजी प्रकाशकों की पुस्तकें पढ़ाने के लिए बाध्य तो नहीं कर रहे हैं।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबद्घता प्राप्त निजी और सरकारी स्कूलों को एनसीईआरटी और बोर्ड की निर्धारित पुस्तकें पढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इन एजेंसियों की 100 से 150 रुपये में मिलने वाली पुस्तकें निजी प्रकाशक 500 से 1000 रुपये तक में बेच रहे हैं।

इससे बच्चों के अभिभावकों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा है। वहीं वार्षिक परीक्षाओं में पेपर भी एनसीईआरटी और बोर्ड की निर्धारित पुस्तकों से ही आता है। ऐसे में निजी प्रकाशकों की मंहगी पुस्तकें पढ़ाने का कोई औचित्य नहीं रहता है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।