सात हजार कर्मचारियों की भर्ती करेगा शिक्षा विभाग, निदेशालय ने भेजा प्रस्ताव
October 27th, 2019 | Post by :- | 179 Views
प्रारंभिक शिक्षा विभाग में सात हजार बहुउद्देशीय कर्मचारियों की भर्ती होगी। अंशकालिक जलवाहकों के पद डाइंग काडर होने से सरकार ने यह फैसला लिया है। बहुउद्देश्यीय कर्मचारियों से स्कूलों में विभिन्न तरह के काम लिए जाएंगे। मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने यह प्रस्ताव भेजा है। यह जलवाहक के अलावा हर तरह का काम करेंगे।  विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान सरकाघाट के भाजपा विधायक कर्नल इंद्र सिंह के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया था कि हिमाचल के स्कूलों में अंशकालिक जलवाहकों को लगाने की पॉलिसी 1991-92 से है। 14 साल से कर्मचारियों को नियमित करने की नीति है।

जिन लोगों को नियमित कर दिया जाता है, उनके पद खुद ही समाप्त हो जाते हैं। ये भर्तियां नियम 12 के अनुसार की जा रही थीं, लेकिन 15 मई 2015 के हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद नियम 12 निकाल दिया गया था। अंशकालिक जलवाहकों के पद डाइंग काडर हैं।

इन पदों को केवल वहीं भरा जा रहा है, जहां किन्हीं कारणों से इनकी रिक्तियां हैं। इसी कड़ी में अब प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने बहुउद्देश्यीय कर्मचारियों की भर्ती करने का फैसला लिया है। संभावित है कि अगले माह होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में इसको मंजूरी दी जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।