शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने 154 महिला मंडलों को वितरित किए 17 लाख 40 हजार के चैक #news4
February 7th, 2022 | Post by :- | 106 Views

कुल्लू : पांच दिवसीय राष्ट्रीय शरदोत्सव मनाली-2022 के दौरान झांकी प्रतियोगिताओं, कुल्लवी नाटी, फैशन शो, रस्साकशी तथा उत्सव के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाली सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं के अधिकरियों तथा कर्मचारियों को सम्मानित करने के लिए माउंनटेयरिंग संस्थान मनाली (अलेऊ) के सभागार में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर शिक्षा, भाषा, कला एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने नग्गर विकास खंड के 154 महिला मंडलों को 15 लाख 40 हजार रूपए की राशि के चैक प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसमें प्रत्येक महिला मंडल को 10-10 हजार रूपए की राशि के चैक शामिल हैं। इन महिला मंडलों ने विंटर कॉर्नीवल के दौरान 2 जनवरी, 2022 को मनाली मॉल रोड़ पर निकाली गई भव्य झांकी प्रतियोगिता में भाग लिया था।

इसी प्रकार कुल्लवी नाटी प्रतियोगिता में लैफ्ट तथा राईट बैंक के 118 महिला मंडलों को विंटर कार्नीवल के दौरान मॉल रोड़ पर शानदार नाटी के लिए 2 लाख रूपए की राशि का चैक प्रदान किया गया। यह राशि इन सभी महिला मंडलों में समान रूप से वितरित की जाएगी। 3 जनवरी, 2022 को राईट बैंक के 59 महिला मंडलों तथा इसी प्रकार 6 जनवरी को लैफ्ट बैंक के 59 महिला मंडलों ने मॉल रोड़ पर नाटी प्रतियोगिता में भाग लिया था  झांकी प्रतियोगिता में मां दुर्गा महिला मंडल मनाली ने पहला स्थान, दाणीदार महिला मंडल गोशाल ने दूसरा तथा मथियाणां महिला मंडल को तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए क्रमशः 30 हजार, 20 हजार तथा 10 हजार रूपए के चैक प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार फैशन शो प्रतियोगिता में जमदग्नि महिला मंडल प्रीणी को पहले स्थान के लिए 10 हजार रूपए, महिला मंडल मथियाणा को दूसरे स्थान के लिए 6 हजार तथा, महिला मंडल बशिष्ठ को तीसरे स्थान के लिए 4 हजार रूपए के चैक प्रदान कर सम्मानित किया गया।

रस्साकशी में मोनिका महिला मंडल हिंबरी, विपाशा महिला मंडल रायसन को क्रमशः पहला तथा दूसरा स्थान प्राप्त करने के लिए 15 हजार तथा 10 हजार रूपए की राशि के चैक प्रदान किए गए। कुल्लवी नाटी में प्रथम पुरस्कार राईट बैंक तथा दूसरा पुरस्कार लैफ्ट बैंक ने प्राप्त किया। कुल्लवी नाटी में (वैस्ट डांस) में महिला मंडल छयाल ने पहला, शिव शक्ति महिला मंडल सियाल ने दूसरा तथा गायत्री महिला मंडल जगतसुख ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त नगर परिषद मनाली, मनाली प्रशासन, मनाली होटलियर्स संघ के अध्यक्ष व पदाधिकरियों सहित अन्य संस्थाओं को विंटर कार्नीवल के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने तथा योगदान देने के लिए सम्मानित किया गया।

इससे पहले शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने माउंनटेयरिंग संस्थान में ही 28 लाख रूपए की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस लाईफ सेविंग सपोर्टस एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह एंबुलैंस मनाली अस्पताल के लिए प्रदान की गई। इस एंबुलेंस में वेंटीलेटर, ईसीजी तथा ऑक्सीजन की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इससे मनाली सिविल अस्पताल में विशेषकर दुर्घटना वाले तथा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को पीजीआई तथा शिमला ले जाने में बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्होंने इस दौरान 100 बिस्तरो के सिविल अस्पताल मनाली में स्थापित किए जाने वाले 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता के ऑक्सीजन संयत्र का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इस ऑक्सीजन संयत्र को सिविल अस्पताल मनाली में स्थापित किया जाएगा जिससे मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल मनाली में शीघ्र ही 6-7 और विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं लोगों को प्राप्त होंगी। अस्पताल के साथ लगती ग्राउंड की लगभग 7 बीघा जमीन को स्वास्थ्य विभाग के नाम कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते मनाली विंटर उत्सव दो वर्ष के बाद हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया गया। इसमें महिला मंडलों ने लोक संस्कृति का बेहतरीन प्रदर्शन किया। मनाली प्रशासन सहित अनेकों संस्थाओं व लोगों ने विंटर कॉर्नीवल के सफल आयोजन के लिए अपना योगदान दिया। उन्होंने इसके लिए सभी का आभार व्यक्त किया तथा कहा कि आने वाले साल में सभी लोगों व संस्थाओं के सहयोग से इस उत्सव को और भी बेहतरीन तरीके से आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, एसडीएम मनाली सुरेन्द्र ठाकुर, माउंनटेयरिंग संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी, संयुक्त निदेशक रमन घरसंगी, नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर, उपाध्यक्ष मनोज लारजे, मनाली होटलियर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर, उपाध्यक्ष गजेन्द्र ठाकुर , नगर पार्षदगण, विभिन्न पंचायती राज संस्थाओं तथा महिला मंडलों के प्रतिनिधि, सदस्यगण तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।