शिक्षा अधिकारियों ने बच्चों के लिए किए नए नियम लागू #news4
April 1st, 2022 | Post by :- | 108 Views

शिमला : शिक्षा अभियान कोरोना काल में  स्कूलों में शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए अब अध्यापक पूरी कसरत कर रहे हैं। अक्षर ज्ञान से लेकर लिखाई तक के स्तर को सुधारने के लिए अध्यापक कई तरह के नए नियमों का इस्तेमाल कर रहे हैं। शिक्षक जहां बच्चों के लिए कक्षाओं में पढ़ाई का माहौल बनाने में जुटे हुए हैं वहीं पढ़ाई के लिए टी.एल.एम.का इस्तेमाल कर रहें हैं। कोरोना महामारी के चलते छोटे बच्चों का शिक्षा स्तर कम हुआ है लेकिन अब प्राइमरी स्कूल में बेसिक शिक्षा पूरे ढंग से करवाई जा रही है। कुछ बच्चों के घर के सदस्य अशिक्षित थे। अब हर स्थान पर स्कूल पूरी तरह से खुल गए हैं, बच्चों को पढ़ाई अच्छे ढंग से करवाई जा रही है। पठनपाठन सामग्री का भी प्रयोग किया जा रहा है।

कार्यरत शिक्षक का कहना है कि कोरोना काल में बच्चों को घरों में भी पाठशाला के नियमों के अनुसार पढ़ाया गया। जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं थे, उनका वर्क उनके घर तक पहुंचाया गया। जब बच्चे स्कूल आने लगे हैं तो उनमें कुछ कमियां देखी जा रही है। अध्यापक बता रहें हैं कि इन कमियों को जल्द दूर किया जाएगा। सभी जानते हैं कि लोग कोरोना काल में विद्यार्थी कक्षाओं से दूर हो गए थे। सारे स्कलों ने बच्चों को शिक्षा ग्रहण ऑनलाइन तरीके से करवाई है, लेकिन अब बच्चों में काफी सुधार किया जाएगा। लिखाई की बात करें तो सबसे अधिक असर बच्चों की लिखाई पर पढ़ा है। छोटे बच्चे लिखाई को सुधारने में कोशिश कर रहे हैं। बच्चों की लिखाई को सुंदर बनाने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।