गांवों को सड़कों से जोड़ने के लिए उठाए जा रहे कारगार कदम: सरवीन चौधरी
January 9th, 2020 | Post by :- | 136 Views

धर्मशाला, 09 जनवरी: शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि पहाड़ी प्रदेश के लोगों के लिए सड़कें सही मायने में जीवन रेखाएं हैं क्योंकि इनके माध्यम से हर क्षेत्र का त्वरित विकास होता है, लोगों को परिवहन की सुविधा मिलती है और उन तक योजनाओं के लाभ पहुंचते हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश में सड़क घनत्व को बढ़ाने तथा अधिक से अधिक गांवों को सड़कों से जोड़ने के लिए कारगार कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि गांवो व बस्तियों को शीघ्रता से सड़क से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की है। जिसके लिए वर्तमान वित्त वर्ष में 600 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान किया गया है।

वे आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के छतडी में. अनुसूचित जाति/ जनजाति ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत पैहड़ सड़क के सुधारीकरण कार्य का भूमिपूजन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि इस सड़क पर लगभग 25 लाख रुपये व्यय होंगे और इससे इस क्षेत्र की बासा, मोरू, पेहड व सिहुंह पंचायतों के लगभग पांच गांवों के 1200 से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि शाहपुर विधान सभा क्षेत्र के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में अनेकों विकास कार्य किए जा रहे हैं। क्षेत्र सड़क व स्वास्थ्य सेवा की मजबूती पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रगतिशील नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। जरूरी है कि बेरोजगार युवा इनका लाभ लें, ताकि वे अपने पैरों पर खड़ा हो सकें तथा स्वरोजगार लगाकर दूसरों को रोजगार देने वाले बनें।
शहरी विकास मंत्री ने सुनी जनसमस्याएं
सरवीन चौधरी ने इस दौरान लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करें ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
घोषणा
शहरी विकास मंत्री ने छतडी से पैहड़ सड़क के टारिंग के कार्य के लिये भी 20 लाख रुपये देने की घोषणा की।
इस दौरान ग्राम पंचायत प्रधान मधु ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग संजीव महाजन, एसडीओ आईपीएच कमल कुमार, एसडीओ लोक निर्माण विभाग बलजीत, एसएचओ हेमराज शर्मा, प्रेस सचिव राकेश कुमार तथा कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।