चुनाव आयोग शुरू करेगा विशेष मतदाता सत्यापन कार्यक्रम
August 7th, 2019 | Post by :- | 117 Views

धर्मशाला, 07 अगस्तः जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची के 2020 मे हाने वाले वास्तविक संशोधान से पूर्व नागरिको/मतदाताओ की शिकायतों के अनुसार विसंगतियों को दूर करने के लिए विशेष मतदाता सत्यापन कार्यक्रम शुरु करने के निर्देश दिए हैं।

इसके तहत उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया है कि वह 16 अगस्त 2019 से 30 सितम्बर 2019 तक अपना पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार/राशन कार्ड/सरकारी-गैर सरकारी कर्मचारियों का पहचान पत्र/बैंक पासबुक/किसान पहचान पत्र की प्रति वोटर मोबाईल हेल्पलाइन ऐप/एनवीएसपी पोर्टल/सामान्य सेवा केंद्र में जाकर अपने वर्तमान विवरण को प्रमाणित करें।
उन्होंने कहा कि मतदाता सूचि के सुधार के लिए राजनीतिक दल भी अपने खंड स्तर के एजेंटों को खंड स्तर अधिकारी से समन्वय बनाने के लिए नियुक्त करें।
उन्होंने बताया कि खंड स्तर अधिकारी 1 सितम्बर 2019 से 30 सितम्बर 2019 तक घर-घर जाकर शत प्रतिशत प्रमाणिकता और सही विवरण हेतु जानकारियां एकत्रित करेंगे। जिसके तहत वह परिवार टैगिंग, योग्य सदस्यों का नामांकन, संभावित निर्वाचकों का विवरण लेना, मृतक/एक से अधिक जगह दर्ज/स्थानांतरित/तार्किक त्रुटियों को हटाना, दिव्यांगों को अंकित करना और संभावित मतदान केंद्रों को चिन्हित करने का कार्य सुनिश्चित करेंगें।

उन्होंने आग्रह किया कि विशेष मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत सभी नागरिक आगे आएं और इस अवसर का लाभ लेते हुए अपने जनसांख्यिकीय विवरण और चित्र को प्रमाणित करने का कार्य करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।