फतेहपुर में चुनाव पर्यवेक्षकों तथा पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा इंतजामों को जांचने के लिए किया बार्डर एरिया का दौरा #news4
October 20th, 2021 | Post by :- | 142 Views

फतेहपुर : फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्तूबर को होने वाले मतदान के मद्देनजर चुनाव पर्यवेक्षक डॉ प्रतिभा सिंह, पुलिस ऑब्ज़र्वर अरूण सिंह तथा पुलिस अधीक्षक डॉ खुशहाल शर्मा ने सीमांत राज्य पंजाब से लगते बॉर्डर एरिया पर सुरक्षा प्रबंधों को जांचने व पुलिस विभाग की तैयारियों को लेकर दौरा किया। इस दौरान उन्होंने 52 गेट, बेली लुधियारचां सहित अन्य क्षेत्रों का दौरा किया।

चुनाव पर्यवेक्षकों ने पुलिस विभाग द्वारा किए गए सुरक्षा प्रबंधों पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने पुलिस अधिकारिओं से कहा कि विधानसभा क्षेत्र की सीमा पंजाब राज्य से लगती है जिस कारण यहां पर सुरक्षा इंतजामों में किसी भी प्रकार की ढ़ील न बरती जाए। उन्होंने अधिकारिओं से नाके से आने-जाने वाले हर वाहन व व्यक्ति पर कड़ी निगरानी रखने सहित उसकी चेकिंग सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को अन्य सभी व्यवस्थाओं व सुरक्षा व्यवस्था को ओर चुस्त-दरुस्त व चाक-चौबंद बनाने के भी निर्देश दिए।

फतेहपुर में इवीएम और वीवीपैट की कमीशनिंग शुरू

फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्तूबर को होने वाले उप-चुनाव के सभी 141 मतदान केंद्रों के लिए इवीएम और वीवीपैट की कमीशनिंग स्थानीय जीएसएस स्कूल में शुरू हुई । इस मौके पर चुनाव पर्यवेक्षक डॉ प्रतिभा सिंह, निर्वाचन अधिकारी अंकुश शर्मा, सहायक निर्वाचन अधिकारी हरीश कुमार सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि व कंपनी के इंजीनियर उपस्थित रहे। निर्वाचन अधिकारी अंकुश शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशानुसार कमीशनिंग की समस्त प्रक्रिया चुनाव पर्यवेक्षक सहित राजनीतिक दलों के अधिकृत प्रतिनिधियों व प्रत्याशियों की उपस्थिति में की जा रही है।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशानुसार कमीशनिंग के दौरान इवीएम को पूर्ण रूप से जांचने के लिये राजनीतिक दलों या उनके प्रतिनिधियों व अन्य प्रत्याशियों द्वारा विधानसभा क्षेत्र के लिये इस्तेमाल में आने वाली कुल ईवीएम में से 5 प्रतिशत मशीनों में एक हज़ार मॉक पॉल करना जरूरी है। इसके अतिरिक्त शेष ईवीएम में प्रत्येक प्रत्याशी के नाम एक-एक मॉक पॉल किया जाता है । इस दौरान मॉक पॉल के दौरान सभी ईवीएम में उम्मीदवार के नाम डाले गए हर वोट की पुष्टि सभी राजनीतिक दलों व उनके प्रत्याशियों द्वारा की जाती है ताकि मतदान के समय कोई दिक्कत उत्पन्न न हो।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।