जनमंच में लोगों की समस्याओं का पूर्ण एवं गुणवत्तायुक्त समाधान हो सुनिश्चित-डाॅ. सैजल
November 24th, 2019 | Post by :- | 185 Views

सोलन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी जनमंच कार्यक्रम में लोगों की समस्याओं का पूर्ण एवं गुणवत्तायुक्त समाधान होना चाहिए ताकि शिकायतकर्ता जनमंच से सही मायनों में लाभान्वित हो सके। डाॅ. सैजल आज सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे।


सोलन जिला का यह 15वां तथा कसौली विधानसभा क्षेत्र का तीसरा जनमंच कार्यक्रम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोजनगर में आयोजित किया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि जनमंच आरम्भ करने के पीछे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सोच आम आदमी को उसके घरद्वार के समीप प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन की उपस्थिति में राहत पहुंचाने की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की यह सोच सफल रही है। जनमंच में आम आदमी की शिकायतों का त्वरित निवारण हो रहा है। उन्होंने कहा कि जनमंच आम आदमी के लिए वास्तविक अर्थों में शिकायत निवारण का मंच बना रहे, इसके लिए आवश्यक है कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी जनमंच की भावना को समझकर इसके अनुरूप कार्य करें।
डाॅ. सैजल ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के कल्याण की सोच के साथ ही वर्तमान सरकार कार्य कर रही है। जनमंच इस उद्देश्य की पूर्ति में पहला पग है। उन्होंने कहा कि इस सोच को व्यापक आयाम प्रदान करने के लिए हाल ही में मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन आरंभ की गई है। इस हेल्पलाइन पर घर बैठे ही व्यक्ति 1100 नंबर पर काॅल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। शिकायत पर निर्धारित समय अवधि में निर्णय लिया जाता है।
उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि कार्यालय के प्रत्येक दिवस पर जनमंच की भावना के अनुरूप कार्य करंे। इससे शिकायत निवारण की गति और गुणवत्ता बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि जनमंच की सफलता जिला प्रशासन एवं विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय पर निर्भर करती है। सभी विभागों को यह प्रयास करना चाहिए कि जनमचं में आई शिकायतों को शिकायतकर्ता के संतोष के अनुरूप निपटाएं।
डाॅ. सैजल ने लोगों से आग्रह किया कि जनमंच में आयोजित हो रहे विभिन्न स्वास्थ्य शिविरों के साथ-साथ कल्याणकारी योजनाआं की जानकारी से भी लाभान्वित हों। उन्हांने कहा कि योजना की सही जानकारी समयबद्ध लाभ पहुंचाने में सहायक है।
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, जिला परिषद सदस्य मीना वर्मा, भाजपा जिला सचिव संजय ठाकुर, मण्डल भाजपा सचिव कृपाल सिंह, क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान, अन्य प्रतिनिधि, उपायुक्त सोलन केसी चमन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विवेक चन्देल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डाॅ. शिव कुमार शर्मा, उपमण्डलाधिकारी रोहित राठौर सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में चिन्हित पंचायतों के लोग इस अवसर पर उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।