प्रायोजित ऋण प्रस्तावों का शीघ्र निपटारा सुनिश्चित करें बैंक-डी.सी. #news4
March 24th, 2022 | Post by :- | 95 Views

चम्बा : जिला के सभी बैंक विभिन्न विभागीय योजनाओं के तहत प्रायोजित ऋण प्रस्तावों का शीघ्र निपटारा सुनिश्चित बनाए। डी.सी. दुनी चंद राणा ने ये निर्देश वीरवार को जिला स्तरीय बैंकर्स समीक्षा समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत स्वीकृत विभिन्न मामलों में प्राथमिकता रखने के निर्देश दिए। इसके अलावा संबंधित बैंक द्वारा स्वीकृत मामलों को तय सीमा के भीतर पूर्ण करना सुनिश्चित बनाने को कहा है। विभिन्न बैंकों द्वारा स्वीकृत ऋण प्रस्तावों की  समीक्षा के दौरान डी.सी. ने  वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान  वर्षिक ऋण योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य 755 करोड़ के तहत  माह दिसम्बर तक 794.84 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाए जाने पर बैंक प्रबंधन के कार्यों की सराहना भी की। डी.सी. राणा ने जमा ऋण अनुपात पर असंतोष जाहिर करते हुए विशेषकर भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नैशनल बैंक व हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक को विशेष ध्यान देने के साथ शाखा स्तर पर विश्लेषण करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने इस मामले में प्रगति को लेकर प्रबंधक जिला अग्रणी बैंक से आवश्यक कदम उठाने को भी कहा। यह निर्देश भी दिए कि जमा ऋण अनुपात के आंकलन को लेकर समन्वयकों के साथ मासिक बैठक आयोजित की जाए। उन्होंने कहा कि चूंकि चम्बा आकांक्षी जिला की श्रेणी में शामिल है। सरकार द्वारा विभिन् न योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर लक्ष्य और समय सीमा को निर्धारित किया गया है। ऐसे में बैंक प्रबंधन द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानक बिंदुओं के अनुरूप कार्य व्यवस्था को सुनिश्चित बनाया जाए। डी.सी. दुनी चंद राणा ने प्रधान मंत्री जन धन योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पैंशन योजना, आधार सीडिंग व किसान क्रैडिट कार्ड से अधिकाधिक लोगों को जोड़े जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए अभियान स्तर पर कार्य के लिए निर्देशित किया। जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक को विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि किसान क्रैडिट कार्ड तत्काल कृषि निर्दिष्टयों की  खरीद के लिए महत्वपूर्ण है।

अग्रणी बैंक, संबंधित विभाग और बीमा कंपनियां को आपस में समन्वय स्थापित कर लोगों को जागरूक करने के लिए जिला के सभी उपमंडलों में जागरूकता शिविर आयोजित करे। बैठक में डी.सी. ने भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नैशनल बैंक से विभिन्न विभागीय योजनाओं के तहत प्रायोजित ऋण प्रस्तावों की स्वीकृति के  साथ निर्धारित  लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश दिए। बेहतर प्रदर्शन करने वाले पहले तीन बैंकों को सम्मानित भी किया जाएगा। बैठक में कार्यवाही का संचालन अग्रणी जिला प्रबंधक भूपेन्द्र सिंह ने किया। इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक अधिकारी यश वर्मा, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड साहिल स्वांगला, महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, उप निदेशक कृषि डा. कुलदीप धीमान, उपनिदेशक पशुपालन डा. विपिन कुमार, मत्स्य अधिकारी प्रीतम चंद, क्षेत्रीय प्रबन्धक हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक अनुराग जोशी सहित आदि उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।