प्लास्टिक का खात्मा: हिमाचल में Buy-Back पॉलिसी अधिसूचित, चुकाने होंगे 75 रुपए
October 1st, 2019 | Post by :- | 167 Views

हिमाचल सरकार ने प्लास्टिक के खात्मे को कमर कस ली है। लोगों के पास पड़े प्लास्टिक को इक_ा करने के लिए सरकार ने Buy-Back पॉलिसी बनाई है। जिसे आज राज्यपाल ने अधिसूचित कर दिया है। यह Buy-Back पॉलिसी दो अक्टूबर यानि कल से प्रभावी होगी। बता दें कि हिमाचल में नॉन रीसायकल और सिंगल यूज प्लास्टिक सहित प्लास्टिक बैग के लिए Buy-Back पॉलिसी अधिसूचित हुई है।
अधिसूचना के अनुसार अगर कोई नॉन रीसायकल, सिंगल यूज और प्लास्टिक बैग को जमा करवाना चाहता है तो स्थानीय शहरी निकायों के संग्रह केंद्र में जमा करवा सकता है। इसके कलेक्शन और जमा करवाने के लिए प्रति किलो पर 75 रूपए दाम चुकाने होंगे। पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, शहरी विकास, पीडब्ल्यूडी, ग्रामीण विकास, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और सीमेंट कंपनियां सरकार की इस नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए मिलकर प्रयास करेंगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (पर्यावरण, साइंस और तकनीकी) आरडी धीमान ने इस बावत आदेश जारी कर दिए हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।