शाहपुर अस्पताल के अतिरिक्त भवन पर व्यय होगी 6 करोड़ से अधिक की धनराशि: सरवीण चौधरी
December 25th, 2019 | Post by :- | 204 Views

धर्मशाला, 25 दिसम्बर: मंगलवार देर सायं सिविल अस्तपाल शाहपुर की रोगी कल्याण समिति की बैठक का आयोजन किया गया । शहरी विकास , आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीण चौधरी बैठक में विशेष रूप से उपस्थित रहीं ।
शहरी विकास मंत्री ने कहा कि अस्पताल में अतिरिक्त भवन बनाने के लिए 6 करोड़ से अधिक की धनराशि से व्यय होगी । जब से वर्तमान सरकार ने कार्यभार संभाला है उसके उपरान्त शाहपुर अस्पताल में काफी सुधार हुआ है चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ के पद भरे गए हैं ।और शीघ्र ही अतिरिक्त भवन का निर्माण कार्य भी शुरू किया जाएगा । इसके लिए उन्होंने विभागों को शीघ्र अति शीघ्र करवाई करने के आदेश दिए हैं । उन्होंने अस्पताल में अच्छी सफाई व्यवस्था व कार्यप्रणाली के लिए बीएमओ व उनके स्टाफ की प्रशंसा की और उम्मीद जताई कि वह भविष्य में भी अस्पताल में सेवा भाव से कार्य करते हुए क्षेत्र के लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं देते हुए उनकी सेवा करेंगें । इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री ने अस्पताल में अलग से आपातकाल वार्ड का शुभारंभ भी किया ।
बैठक में आने पर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ0 मोहन चौधरी ने शहरी विकास मंत्री व अन्य आये हुए सदस्यों का स्वागत किया । उन्होंने अस्पताल में चल रही विभिन्न गतिविधियों बारे जानकारी देते हुए कहा कि अब तक इस वर्ष में एक लाख से अधिक मरीजों का पंजीकरण किया गया है । पिछले वर्ष 240 महिलाओं की डिलीवरी करवाई गई थी जबकि इस वर्ष अब तक 254 महिलाओं का प्रसव करवाया गया है जबकि पिछले वर्ष 3588 एक्सरे हुए थे। इस वर्ष में 5082 एक्सरे किये जा चुके हैं ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 गुरदर्शन गुप्ता ने कहा के शहरी विकास मंत्री के दिशा-निर्देशानुसार अस्पताल के अतिरिक्त भवन की ड्राइंग को लगभग अन्तिम रूप दिया जा रहा है और स्वास्थ्य विभाग ने इस अतिरिक्त भवन के लिए 2 करोड़ 27 लाख संबंधित विभाग के पास जमा करवा दिए हैं और शीघ्र ही 50 लाख और जमा करवा दिए जाएंगे । उन्होंने कहा कि अस्पताल की लैब में दो तकनीशियन प्रतिनियुक्ति पर कार्य कर रहे हैं और लैब का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है और यहाँ पर डिजिटल एक्सर भी हो रहे हैं ।
उन्होंने बताया कि रोगी कल्याण समिति के अंर्तगत विभिन्न कार्यों पर 2018-19 में 20 लाख रुपये व्यय किये गए । जबकि वित्त वर्ष 2019-20 में रोगी कल्याण समिति के अन्तर्गत 30 लाख रुपये व्यय किये जाएंगे ।
बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि मरीजों की सुविधा के लिए 2 एलईडी टीवी भी लगाए जाएंगे । ओपीडी स्लिप को कम्प्यूट्रीकृत किया जाएगा । अस्पाल परिसर में विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे और इंटरलॉक टाइल को चरणबद्ध ढंग से डाला जाएगा । अस्पताल के पार्क के अधूरे काम को पूरा किया जाएगा । आपातकालीन स्थिति में विद्युत व्यवस्था के लिए 2 डीजी सेट लेने का फैसला भी लिया गया । इसके अतिरिक्त अस्पताल में 6 सफाई कर्मचारी जोकि आउटसोर्स आधार पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वह आगे भी अपना कार्य करते रहेंगे । दाँतों की अस्थायी फिलिंग के चार्ज को 50 से कम करके 20 रुपये निर्धारित किया गया । डेंटल एक्सरे के लिए अब 30 रुपये के स्थान पर 50 रुपये देने होंगे । मेडिकल लाइसेंस फीस को अब 100 से बढ़ाकर 150 रुपये किया गया ।
अध्यक्ष रोगी कल्याण समिति एवं एसडीएम शाहपुर जगन ठाकुर ने शहरी विकास मंत्री तथा अन्य सदस्यों का बैठक में आने पर धन्यवाद करते हुए कहा कि समिति मंत्री व अन्य सदस्यों के सुझावों को ध्यान मे रखते हुए ही कार्य करेगी । उन्होंने सुझाव दिया कि अस्पताल का मुख्यद्वार के पास दानी सज्जनों के नाम का बोर्ड लगाया जाए ताकि उसकी प्रेरणा से अन्य लोग भी अस्पताल के लिए अपना यथायोग्य सहयोग व बहुमूल्य सुझाव दें । समिति के सदस्य सचिव डॉ0 सन्नी ने 2019 -20 के बजट पर अपनी प्रस्तुति दी । इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 विक्रम कटोच, दीपक अवस्थी, राकेश मनु, सीडीपीओ अशोक, अधिशासी अभियंता राजीव महाजन, अश्वनी शास्त्री, प्रधान शाहपुर अरुणा देवी, अस्पताल के सभी चिकित्सक, स्टाफ, सरकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।