नेत्र ओपीडी नेरचौक को मिले एक करोड़ 60 लाख के नऐ उपकरण
August 17th, 2019 | Post by :- | 160 Views

मंडी, 17 अगस्त: रोगी कल्याण समिति नेरचौक द्वारा 15 करोड़ रूपये की मुफ्त दवाईयां, एक-एक करोड़ रूपये उपकरणों व फर्नीचर तथा डेढ़ करोड़ रूपये की राशि रोगियों को अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए व्यय की जाएगी।

यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने शनिवार को श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय नेर चौक में एक करोड़ 60 लाख की लागत से नेत्र ओपीडी में लगाए गए विभिन्न आधुनिक उपकरणों और 26 लाख की लागत से महाविद्यालय परिसर में स्थापित जिम का उद्घाटन करने के बाद रोगी कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। मेडिकल कॉलेज नेरचौक में नए आधुनिक उपकरणों से नेत्र ओपीडी में रेटीना, काली मोतिया और पर्दे से सम्बन्धित विभिन्न नेत्र रोगों का उपचार व निदान यहीं पर किया जा सकेगा।
विपिन परमार ने केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत और हिमकेयर योजना पर प्रशासन को मुस्तैदी से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल में फीजीयोथैरेपी की अति आधुनिक यूनिट स्थापित की गई है जिसके लिए न्यूनतम दरें निर्धारित की गई हैं।
उन्होंने बताया लोगों को राहत देने के लिए रोगी कल्याण समिति नेरचौक के माध्यम से विभिन्न प्रकार के चिकित्सा परीक्षणों की दरों में किसी प्रकार की कोई बढ़ौतरी नहीं की गई है। पोस्टमार्टम करने वाले सफाई कर्मचारी जो आउट सोर्सिज पर रखे गए हैं उनका भी 200 रूपये प्रति पोस्टमार्टम मानदेय बढ़ाया गया है।

समिति द्वारा 22 करोड़ 49 लाख का बजट पारित

बैठक के दौरान विगत वर्ष के मुद्दों व प्रगति की समीक्षा की गई जिसमें गत वर्ष पांच माह के अंतराल में सरकार द्वारा लगभग 9 करोड़ रूपये रोगी कल्याण समिति के लिए आबंटित किए गए थे जिसमें से 4 करोड़ की राशि अभी तक व्यय की जा चुकी है। 2019-20 के लिए 22 करोड़ 49 लाख का बजट प्रावधान रखा गया जिसे हाउस द्वारा सर्व सम्मति से पास कर दिया गया।

24 एजेंडा प्वाईंट सर्वसम्मति से पारित

उन्होंने महाविद्यालय प्रशासन को निर्देश दिए कि कार्डियोलोजी डिपार्टमैंट के तहत कैथ लैब स्थापित करने, कार्डियोथोरैसिक विभाग को न्यूरो सर्जरी व्यवस्था के लिए प्राकल्लन तैयार कर रिपोर्ट सरकार को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि रोगी कल्याण समिति द्वारा 24 एजेंडा प्वाईंट रखे गए थे जिन्हें आम सहमति से पास किया गया।
बल्ह विधान सभा के विधायक इन्द्र सिंह गांधी, सुन्दरनगर विधायक राकेश जमवाल, जिला परिषद अध्यक्ष सरला ठाकुर, उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर, निदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान प्रो0 रविचन्द शर्मा, प्राचार्य प्रो0 रजनीश पठानिया, संयुक्त निदेशक व एसडीएम बल्ह आशीष शर्मा, मेडिकल सुपरिटेंडट डॉ0 देवेन्द्र शर्मा, सीएमओ मंडी डॉ0 जीवानन्द चौहान, रोगी कल्याण समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।