Facebook twitter wp Email affiliates चिंतपूर्णी चैत्र नवरात्र मेला: चार सेक्‍टर में बांटा गया मेला क्षेत्र, सड़क किनारे लंगर पर रहेगा प्रतिबंध, ये रहेंगे नियम #news4
March 23rd, 2022 | Post by :- | 123 Views

चिंतपूर्णी : माता श्री चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला दो से 10 अप्रैल तक होगा। एसडीएम अम्ब मेला अधिकारी होंगे। डीएसपी अम्ब को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त डा. अमित कुमार शर्मा ने मेले के सफल आयोजन के लिए चिंतपूर्णी सदन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेला क्षेत्र को चार सेक्टर में बांटा गया है। सेक्टर एक शिव मंदिर भरवाईं से मिरगू बैरियर तक, सेक्टर दो मिरगू, चिंतपूर्णी सदन से पुराना बस अड्डा व तलवाड़ा बाईपास तक, तीसरा सेक्टर डीएफएमडी, अस्पताल, समनोली बैरियर से तालाब तक तथा चौथा सेक्टर मंदिर प्रवेशद्वार से दर्शन स्थल, मुंडन स्थल, लिफ्ट, लक्कड़ बाजार से शंभू बैरियर तक होगा।

करीब 450 पुलिस कर्मी व गृहरक्षक सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए तैनात किए जाएंगे। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर मेला अवधि के दौरान मंदिर में नारियल चढ़ाने पर प्रतिबंध होगा। नारियल मंदिर के मुख्य गेट से पहले डीएफएमडी के स्थान पर लाइन में ही यात्रियों से जमा कर लिए जाएंगे। ढोल नगाड़े बजाने पर भी प्रतिबंध होगा।

तीन जगह मिलेगी दर्शन पर्ची

श्रद्धालुओं के लिए दर्शन पर्ची अनिवार्य होगी। यह पर्ची चिंचतपूर्णी सदन, नया बस अड्डा तथा शंभू बैरियर से प्राप्त की जा सकती है। श्रद्धालुओं को आपातकालीन चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित करने के लिए चिंतपूर्णी अस्पताल में 24 घंटे सेवाएं दी जाएंगी।

सड़क किनारे नहीं लगा सकेंगे लंगर

अतिरिक्त उपायुक्त डा. अमित कुमार ने मेले के दौरान जलशक्ति विभाग को समुचित पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। मेले के दौरान प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए डीएफएससी ऊना की टीम को मेला क्षेत्र का निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि पालीथीन के प्रयोग को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि सराय में लंगर लगाया जा सकेगा। सड़क किनारे लंगर लगाने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके। भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए मंदिर परिसर गेट नंबर एक व दो लुधियाना सराय और लिफ्ट के नजदीक पुलिस कर्मी व गृहरक्षक तैनात रहेंगे। मेले के दौरान दुकानदारों को जिम्मेदारी समझते हुए भिक्षा मांगने वालों को अपनी दुकानों के आगे रुकने नहीं देना चाहिए।

ये रहे मौजूद

बैठक में अम्ब के एसडीएम मनेश कुमार यादव, मंदिर अधिकारी रोहित जालटा, एसीएफ समिराज, एसडीओ राज कुमार जसवाल, एसएचओ कुलदीप सिंह, एचआरटीसी के ट्रैफिक मैनेजर दर्शन सिंह, डिप्टी कमांडेंट होमगार्ड धीरज शर्मा, बीएमओ राजीव गर्ग, बारीदार सभा के प्रधान रविंद्र शिंदा, ट्रस्टी व प्रधान ग्राम पंचायत छपरोह शशि बाला व पंचायत मुईन एश्वर्या शर्मा मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।