Facebook twitter wp Email affiliates हिमाचल प्रदेश के इन पांच जिलों में की जाएगी दालचीनी की पैदावार, कृषि मंत्री ने ऊना में की शुरुआत #news4
March 23rd, 2022 | Post by :- | 99 Views

ऊना : हिमाचल प्रदेश के मैदानी जिलों में सेब फसल की तर्ज़ पर दालचीनी फसल की खेती की जाएगी। हिमाचल प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर व सिरमौर जिला में 40 हज़ार प्रति वर्ष दालचीनी के पौधे लगाए जाएंगे, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी। यह बात कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बुधवार को ग्राम पंचायत बरनोह में दालचीनी के पौधे रोपित कर दालचीनी खेती का शुभारंभ करने के दौरान कही। उन्होंने बताया ग्राम पंचायत बरनोह में डेढ़ कनाल भूमि पर 50 दालचीनी के पौधे रोपित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सीएसआईआर द्वारा दालचीनी के पौधे सप्लाई किए जाएंगे तथा कृषि विभाग नोडल एजेंसी के रूप में गांवों में दालचीनी के पौधे लगाने का कार्य करेगी। हिमाचल प्रदेश में नकदी फसलों की अधिक संभावनाा है, जिसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार नकदी फसलों को बढ़ावा दे रही है।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि दाल चीनी सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है, जिसे प्राचीन काल से व्यंजन और औषधीय अनुप्रयोगों के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने कहा कि दाल चीनी की फसल कम सिंचाई के साथ अच्छी उपज दे सकती है। उन्होंने कहा दाल चीनी की खेती के लिए कलस्टर बनाकर इसकी खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। इस मौके पर सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने स्थानीय लोगों को दालचीनी के पौधे लगाने बारे प्रशिक्षण भी दिया।

इस अवसर पर उपायुक्त राघव शर्मा, अतिरिक्त निदेशक बीआर तखी, कृषि उपनिदेशक अशोक कुमार, बीडीओ ऊना रमनबीर चैहान, एसडीएससीओ अमित मोदगिल व जिला कृषि अधिकारी रमेश सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।