Facebook twitter wp मौसम से खरीफ फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए करवाएं पीएम फसल बीमा, यह है अंतिम तिथि #news4
June 21st, 2022 | Post by :- | 81 Views

नाहन : जिला सिरमौर के किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ मौसम में मक्की तथा धान की फसलों का बीमा कर सकते हैं। बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गई है। यह जानकारी कृषि विभाग सिरमौर के उपनिदेशक राजेंद्र ठाकुर ने दी।

उन्होंने बताया कि किसान इन फसलों का बीमा अपने नजदीकी लोकमित्र केंद्र के माध्यम से करवा सकते हैं। इच्छुक किसान अपने दस्तावेज जैसे जमाबंदी, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, बिजाई प्रमाणपत्र आदि लेकर लोकमित्र केंद्रों में जाएं अथवा आनलाइन पोर्टल पर आवेदन कर सकते है।

लोकमित्र केंद्रों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है तथा आवश्यक जानकारी प्रदान कर दी गई है। ऋणी किसानों के लिए यह फसल बीमा योजना एच्छिक कर दी गई है। जो किसान इस योजना का लाभ नहीं लेना चाहते, वह किसान अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बताएं कि वह इस योजना का लाभ लेना नहीं चाहते। मक्की की फसल के लिए कुल बीमित राशि 30,000 हजार रुपये तथा धान की फसल की कुल बीमित राशि भी 30,000 रुपये निर्धारित की गई है। किसानों को मक्की की फसल के लिए 48 रुपये प्रति बीघा तथा धान की फसल के लिए भी 48 रुपये प्रति बीघा प्रीमियम राशि अदा करनी पड़ेगी।

यह है फायदा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कम वर्षा, सूखा, बाढ़, सैलाब, भूमि कटाव, ओलावृष्टि और फसल कटाई के उपरांत दो सप्ताह तक होने वाले नुकसान तथा स्थानीयकृत आपदाओं को कवर किया जाता है। वहीं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत अदरक की फसल की बीमित राशि 1.50 लाख रुपये है तथा किसान को 600 रुपये प्रति बीघा राशि देय निर्धारित की गई है। वहीं टमाटर की फसल की बीमित राशि एक लाख रुपये निर्धारित की गई है। किसान को 400 रुपये प्रति बीघा प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा। अदरक की फसल का बीमा करवाने के लिए अंतिम तिथि 30 जून तथा टमाटर की फसल का बीमा करवाने के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। उन्होंने सभी किसानों से अपील की है वह मक्की तथा धान की फसलों का बीमा करवाएं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी को चयनित किया गया है। अधिक जानकारी के लिए किसान अपने नजदीकी कृषि अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं।

1689 बूथ पालक त्रिदेव सम्मेलन में होंगे शामिल

जिला सिरमौर के 563 बूथों के 1689 बूथ पालक, बूथ अध्यक्ष व बूथ बीएलए सोलन में 23 जून को आयोजित होने वाले त्रिदेव सम्मेलन में शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त सम्मेलन में जिला सिरमौर के पांचों विधानसभा क्षेत्र के मंडल अध्यक्ष, मंडल महामंत्री व ग्राम प्रमुख भी शिरकत करने जाएंगे। यह जानकारी जिला भाजपा मीडिया प्रभारी राकेश गर्ग ने दी। उन्होंने बताया कि 23 जून को शिमला संसदीय क्षेत्र का त्रिदेव सम्मेलन सोलन में आयोजित होने जा रहा है जिसमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। जबकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप भी विशेष तौर पर शिरकत करेंगे। सम्मेलन में शामिल होने के लिए जिला सिरमौर के बूथ अध्यक्षों, बूथ पालकों समेत बूथ बीएलए अपनी तैयारी कर रहे हैं। सम्मेलन में शामिल होने के लिए सभी लोग जिला सिरमौर से रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी नीतियों के जन-जन तक पहुंचाना है। सम्मेलन में इसके अतिरिक्त जिला सिरमौर के पांचों मंडलों के अध्यक्ष, महामंत्री व ग्राम केंद्र प्रमुख भी त्रिदेव सम्मेलन में शामिल होंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।