Facebook twitter wp HPBOSE Results 2022: इस एक गलती का खामियाजा भुगतेंगे लाखों विद्यार्थी, रिजल्‍ट में होगी और देरी #news4
June 11th, 2022 | Post by :- | 139 Views

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से 18 जून तक जमा दो कक्षा और उसके दो चार दिनों के भीतर दसवीं कक्षा का परिणाम घोषित करने की योजना पर मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों एवं अवार्ड सूची तैयार करने वालों ने पानी फेर दिया है। अंकों में सही मिलान न हो पाने के चलते परिणाम अब ओर देरी से घोषित होगा। शिक्षकों की गलती का खामियाजा लाखों विद्यार्थियों को सहन करना पड़ेगा। अब परिणाम कम से कम 28 जून से पूर्व घोषित नहीं किया जा सकता है। इसका कारण यह है कि शिक्षा बोर्ड को अब एक बार फिर से रेंडम तौर पर उतर पुस्तिकाओं और अवार्ड लिस्ट का मिलान करना होगा।

जानकारी के मुताबिक शिक्षा अपने स्तर पर परिणाम घोषित करने की तैयारियां कर ली थीं। जिसमें उत्‍तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन हो चुका था और स्कूलों के अवार्ड भी पहुंच चुके थे। ऐसे में रेंडम तौर पर बोर्ड ने एक हजार उतर पुस्तिकाओं को आंकलन करते हुए उन्हें अवार्ड लिस्ट से जांचा। चिंतनीय बात तो यह है कि सिर्फ एक बार देखने पर ही उतर पुस्तिकाओं में ही 462 विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका में दर्ज अंक व अवार्ड लिस्ट में दर्ज अंक में भिन्नता मिली है। इस पर शिक्षा बोर्ड भी अब यह कह रहा है कि ऐसे गलत अंक लगाने वाले अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी होगा।

ऐसे में प्रश्न यह है कि दसवीं व जमा दो कक्षा की 16 लाख उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है, तो कितनी गलतियां हुई होंगी।

उधर स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा 12वीं के 1000 के करीब उत्तरपुस्तिकाओं की चेकिंग में पाया गया कि 462 विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिका में दर्ज अंक व अवार्ड लिस्ट में दर्ज अंक में भिन्नता है। इस लापरवाही पर अध्यापकों से जवाब मांगा जाएगा। 12वीं का परीक्षा परिणाम बोर्ड जल्द से जल्द घोषित करने की तैयारी कर रहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।