किसानों को सुविधा, एफसीआई जलग्रां में भी शुरू हुई गेहूं की खरीद …….
May 1st, 2020 | Post by :- | 152 Views

ऊना (1 मई)- कोरोना संकट के दौरान जिला ऊना के किसानों को अपनी गेहूं की फसल बेचने को लेकर बड़ी सुविधा प्राप्त हो गई है। एफसीआई कांगड़ के बाद अब एफसीआई जलग्रां के गोदाम में भी गेहूं खरीद की सुविधा शुरू हो गई है। पहले दिन जलगां में 33 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई।
यह जानकारी देते हुए उप निदेशक कृषि विभाग ऊना डॉ. सुरेश कपूर ने कहा कि जो किसान पंजाब जाकर अपनी गेहूं बेचते थे, उनके लिए प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ने स्थानीय स्तर पर ही गेहूं की खरीद के लिए सेंटर बना दिए हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ में पहले से ही गेहूं की खरीद की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और वहां अब तक 1083 क्विंटल गेहूं कांगड़ एफसीआई ने किसानों से खरीदा है। उन्होंने कहा कि एफसीआई जिला के किसानों की गेहूं 1925 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद रहा है।
डॉ. कपूर ने कहा कि गेहूं की बिक्री के लिए आने वाले किसान अपने साथ किसान पास बुक, आधार नंबर तथा बैंक खाते की प्रतिलिपी साथ लाएं। गेहूं की खरीद के दो दिन बाद धनराशि किसान के खाते में डाल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में 29 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की खेती की जाती है और इस बार 54 हजार मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन होने का अनुमान है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।