भिंडी के उन्नत बीजों के लिए किसानों ने कृषि विभाग का किया धन्यवाद ….
May 5th, 2020 | Post by :- | 175 Views

ऊना, 05 मई: उप निदेशक कृषि डॉ. सुरेश कपूर ने कहा है कि भिंडी के बीज की बिजाई फरवरी माह के प्रथम पखवाड़े में की गई थी, जो शत प्रतिशत अंकुरित हुई है। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से कृषि प्रसार अधिकारी राजा राम शर्मा, सहायक कृषि विकास अधिकारी बलदेव शर्मा व विषयवाद विशेषज्ञ ऊना डॉ. संजीव कुमार की संयुक्त टीम ने झलेड़ा व आसपास के क्षेत्रों में कृषकों के खेतों में जाकर भिंडी की फसल का निरीक्षण किया और पाया कि इस बार भिंडी की फसल बहुत अच्छी हुई है।
डॉ. कपूर ने कहा कि जिला ऊना के कृषक खाद्यान्न फसलों के साथ-साथ सब्जियों का उत्पादन भी करते हैं। मुख्यत: भिंडी की पैदावार जिला में 380 हैक्टेयर भूमि पर की जाती है। इस बार विभाग द्वारा जिला के कृषकों को राष्ट्रीय कृषि योजना के अंर्तगत 50 प्रतिशत अनुदान पर उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध करवाया गए हैं।
इस दौरान प्रगतिशील किसानों गुरूवचन सिंह, विनोद कुमार, सुदर्शन कुमार, स्वरूप चंद, जीवन कुमारी सहित अन्यों से उनके अनुभव सांझा किए गए। कृषकों ने बताया कि कृषि विभाग से अनुदान पर लिए गए बीज के अच्छे परिणाम हासिल हुए हैं तथा इसकी पैदावार 50 से 60 रूपए प्रति किलो के हिसाब से खेतों से क्रय की जा रही है। उन्होंने उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध करवाने के लिए विभाग का धन्यवाद किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।